Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

पीएम मोदी या प्रकाश जावडे़कर कर सकते हैं सीयू का शिलान्यास

पीएम मोदी या प्रकाश जावडे़कर कर सकते हैं सीयू का शिलान्यास

- Advertisement -

धर्मशाला। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शनिवार को धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण से जुड़े कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए बुलाई बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयू) के शिलान्यास से जुड़ी सभी औपचारिकताएं अगले महीने 27 दिसंबर तक पूरी करने के निर्देश दिए। बैठक में स्थानीय विधायक एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

भारद्वाज ने कहा कि 27 दिसंबर या इसके उपरांत किसी भी दिन विश्वविद्यालय शिलान्यास के लिए पीएम नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री से आग्रह किया जाएगा। विश्वविद्यालय का उत्तर कैंपस धर्मशाला के जदरांगल में और दक्षिण कैंपस देहरा में बनाया जाएगा।


दरांगल में 24 हैक्टेयर भूमि और देहरा में 34 हैक्टेयर भूमि विश्वविद्यालय के नाम हस्तांतरित

शिक्षा मंत्री ने बैठक के उपरांत बताया कि विश्वविद्यालय के लिए कुल 417 हैक्टेयर भूमि चिन्हित की जा चुकी है, इसमें से 303 हैक्टेयर भूमि जदरांगल में और 114 हैक्टेयर भूमि देहरा में है। उन्होंने कहा कि जदरांगल में 24 हैक्टेयर भूमि केंद्रीय विश्वविद्यालय के नाम हस्तांतरित की जा चुकी है और देहरा में 34 हैक्टेयर भूमि विश्वविद्यालय के नाम की कर दी गई है। देहरा की शेष 84 हैक्टेयर भूमि का वन स्वीकृति का मामला केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय को भेजा गया है तथा केंद्रीय विश्वविद्यालय और प्रदेश वन विभाग के अधिकारी दिल्ली में इस मामले की पैरवी करेंगे।

भारद्वाज ने सीयू के लिए जदरांगल में चिन्हित जमीन की निशानदेही कर सीमायें निर्धारित करने एवं निर्माण से जुड़ी अन्य औपचारिकताएं 15 दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम धर्मशाला, डीएफओ धर्मशाला और केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन को मिलकर यह कार्य पूर करने को कहा तथा शेष भूमि की वन स्वीकृति का मामला पर्यावरण मंत्रालय को भेजने की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय के निर्माण की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए गंभीर है, इसे लेकर किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस मौके पर खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने अधिकारियों को सीयू के निर्माण को लेकर प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के लिए तत्परता से कार्य करने को कहा। उन्होंने संबंधित विभागों को आपसी समन्वय से काम करने के निर्देश दिए। कपूर ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय को लेकर लोगों की बहुत अपेक्षाएं और आशाओं हैं, इस कार्य को प्राथमिकता पर करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है