Covid-19 Update

2, 48, 895
मामले (हिमाचल)
2, 31, 328
मरीज ठीक हुए
3885*
मौत
37,618,271
मामले (भारत)
332,278,790
मामले (दुनिया)

प्रयागराज में बोले PM मोदी, “महिलाओं ने ठाना, नहीं आने देंगी पुराना दौर”

योगी सरकार ने महिलाओँ को दिया है अभूतपूर्व सम्मान- पीएम मोदी

प्रयागराज में बोले PM मोदी, “महिलाओं ने ठाना, नहीं आने देंगी पुराना दौर”

- Advertisement -

पीएम नरेंद्र मोदी ने बिना नाम लिए विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपी की महिलाओं ने ठान लिया है कि यहां पहले की सरकारों वाला दौर दोबारा नहीं लौटने देंगी। पीएम मोदी प्रयागराज में महिला सशक्तिकरण के कार्यकम में शामिल होने पहुंचे हैं। इस मौके पर उन्होंने बटन दबाकर 202 टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने स्वयं सहायता समूहों के खातों में 1000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए, जिससे कि 16 लाख महिलाओं को मदद मिलेगी। इससे पहले उन्होंने बैंकिंग सखियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थियों से बात की।

यह भी पढ़ें:मोदी सरकार बनने से पहले सुनने में नहीं आता था लिंचिंग शब्द- राहुल गांधी

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में विकास और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए जो काम हुआ है, वो पूरा देश देख रहा है। महिलाएं अब यूपी में दोबारा पहले की सरकारों वाला दौर लौटने नहीं देंगी। उन्होंने कहा कि 2017 के पहले यूपी में गुंडों की हनक थी। इसका सबसे अधिक शिकार बेटियां होती थी। वे जब थाने जाती थी तो वहां अपराधियों को बचाने के लिए फोन आ जाते थे। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि योगी की सरकार ने ऐसे गुंडों को उनकी जगह पर पहुंचा दिया है और अब कोई ताकत यूपी को फिर से अंधेरे में नहीं ढकेल सकती है। पीएम मोदी ने केंद्र और यूपी सरकार की योजनाएं गिनाते हुए कहा कि बेटियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने का प्रयास किया जा रहा है। बेटियां भी चाहती हैं कि उन्हें पढ़ाई-लिखाई और आगे बढ़ने के बराबर के अवसर मिलें, लेकिन बेटियों की शादी की उम्र 21 करने पर किसे तकलीफ हो रही है यह सब देख रहे हैं।

 

बैंक सखियों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी वजह से बैंक गांवों तक पहुंच गए हैं। इनके जरिए 75 लाख करोड़ का कारोबार हो रहा है। यह कोई छोटा काम नहीं है। कुछ समय पहले तक जिनके खुद के खाते नहीं थे, आज उन बहनों के हाथ में बैंकिंग (Banking) की ताकत आ गई है। पीएम ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में घर का मालिकाना हक महिला के नाम होगा। महिला स्वयं सहायता समूह असल में राष्ट्र सहायता समूह है, जो महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक है, इसमें 5 सालों में 13 गुना बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि शहर हो या गांव महिलाओं के लिए हमारी सरकार हर छोटी बड़ी सुविधा दे रही है। मुफ्त राशन देने की व्यवस्था हमारी सरकार ने की है। खदानों में महिलाओं के काम करने पर जो बंदिश थी हमारी सरकार ने हटाई। सरकार रेप जैसे संगीन अपराधों की तेज सुनवाई के लिए 700 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित कर चुकी है। तीन तलाक के विरुद्ध कानून हमने बनाया।

 

पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी में सुरक्षा भी है अधिकार भी है, संभावनाएं भी हैं, यूपी में व्यापार भी है। हमारा यूपी आगे बढ़ेगा आज ये संकल्प लें। मोदी ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं वो प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के नाम से बन रहे हैं। यूपी में 30 लाख से अधिक घर पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत बनाए गए हैं, इनमें से 25 लाख घर महिलाओं के ही नाम हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 2000 करोड़ महिलाओं को 10 हजार करोड़ से अधिक रुपए गर्भावस्था के दौरान दिए जा चुके हैं। सैनिटरी पैड (Sanitary pad) को भी हमने गरीब से गरीब बेटियों तक पहुंचाने के लिए हर काम किया। सुकन्या राशि के तहत लाखों अकाउंट खुले हैं, ताकि बच्चियों को पढ़ाई में मदद मिल सके। स्वच्छ भारत के तहत करोड़ों शौचालय बनने से, उज्‍जवला योजना से गैस मिलने से, हर घर जल मिलने से भी उनके जीवन में वृद्धि हुई है। सबसे अधिक लाभ महिलाओं को इन योजनाओं का हुआ है। पहले पैसे के अभाव में इनके जीवन पर संकट रहता था। अब 5 लाख का इलाज मिलने से उनकी ये चिंता दूर हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि जिन 202 पुष्टाहार प्लांट का आज उद्घाटन हुआ है उससे महिलाओं कोकाम भी मिलेगा और सुविधा भी। इन योजनाओं ने यूपी की महिलाओं का जीवन बदलना शुरू कर दिया है। आज मुझे एक हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करने का अवसर मिला। यूपी की महिलाओं को योगी सरकार ने जो सम्मान दिया है वो अभूतपूर्व है। महिलाओं का जीवन पीढ़ियों का जीवन बदलने वाला होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है