Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

पीएम मोदी ने जारी किसान सम्मान निधि की 9वी किस्त, ऐसे चैक करें अपना नाम

पीएम मोदी ने जारी किसान सम्मान निधि की 9वी किस्त, ऐसे चैक करें अपना नाम

- Advertisement -

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Prime Minister Kisan Samman Nidhi) के तहत किसानों के मिलने वाली किस्त सोमवार को जारी कर दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने 9.75 करोड़ किसानों के खाते में 19,500 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर ( online Transfer) किए। इस योजना के जरिए अब तक 1.38 लाख खरोड़ रुपए से अधिक की राशि किसान परिवारों को भेजी जा चुकी है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि देश जब आज़ादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, 2047 में तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके। सरकार ने खरीफ हो या रबी सीज़न, किसानों से MSP पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है। इससे, धान किसानों के खाते में लगभग 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रुपए और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हज़ार करोड़ रुपए डायरेक्ट पहुंचे हैं।

पीएम ने कहा कि आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में पहुंचा है। कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं।आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है तब हम खाद्य तेल की अपनी ज़रूरतों के लिए आयात पर निर्भर रहें, ये उचित नहीं है। अब देश की कृषि नीतियों में इन छोटे किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।इसी भावना के साथ बीते सालों में छोटे किसानों को सुविधा और सुरक्षा देने का एक गंभीर प्रयास किया जा रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 1 लाख 60 करोड़ रुपए किसानों को दिए गए हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर हो जाती है। किसान अपना स्टेटस पीएम किसान ऑनलाइन पोर्टल पर या फिर मोबाइल ऐप के जरिए चैक कर सकते है।

  • सबसे पहले किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं ।
  • होम पेज पर Farmers Corner ऑप्शन पर जाएं।
  • Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • ड्राप डाउन लिस्ट से राज्य , जिला, उप जिला , ब्लॉक और गांव को सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आप Get Report पर क्लिक करें।
  • अब पूरे लाभार्थियों की लिस्ट सामने आएगी जिसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर है 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ई-मेल आईडी ([email protected]) पर अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं। वहीं, जो किसान इस योजना का लाभ अभी तक नहीं  उठाए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है