Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,414,471
मामले (दुनिया)
×

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ : पीएम मोदी ने किया विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ : पीएम मोदी ने किया विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण

- Advertisement -

नई दिल्ली। आजाद भारत के पहले गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती आज देशभर में मनाई जा रही है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इस प्रतिमा का नाम ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ रखा गया है। प्रतिमा अनावरण के साथ ही यह दर्शनीय स्थल आम लोगों के लिए खोल दिया गया। सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

स्टैच्यू के अनावरण का नजारा गणतंत्र दिवस जैसा ही दिखा। वायु सेना के लड़ाकू विमान ने फ्लाई पास्ट किया और हवाई करतब दिखाए, जबकि सेना, नौसेना और वायुसेना के बैंड राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत संगीत पेश किए। इसके अलावा पंजाब, असम, मिजोरम और गुजरात के लोक कलाकारों का नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस दौरान गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई बड़े नेता भी मौजूद रहे।

मूर्ति का अनावरण करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज पूरा देश राष्ट्रीय एकता दिवस मना रहा है। किसी भी देश के इतिहास में ऐसे अवसर आते हैं, जब वो पूर्णता का अहसास कराते हैं। आज वही पल है जो देश के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाता है, जिसे मिटा पाना मुश्किल है।”

पीएम मोदी ने कहा, “हम आजादी के इतने साल तक एक अधूरापन लेकर चल रहे थे, लेकिन आज भारत के वर्तमान ने सरदार के विराट व्यक्तित्व को उजागर करने का काम किया है। आज जब धरती से लेकर आसमान तक सरदार साहब का अभिषेक हो रहा है तो ये काम भविष्य के लिए प्रेरणा का आधार है। ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे सरदार साहब की इस विशाल प्रतिमा को देश को समर्पित करने का अवसर किया है। जब मैंने गुजरात के सीएम के तौर पर इसकी कल्पना की थी तो कभी अहसास नहीं था कि पीएम के तौर पर मुझे ये पुण्य काम करने का मौका मिलेगा।”

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है