Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

PM मोदी ने AIIMS व आईआईआईटी का शिलान्यास और Steel Plant का किया लोकार्पण

PM मोदी ने AIIMS व आईआईआईटी का शिलान्यास और Steel Plant का किया लोकार्पण

- Advertisement -

बिलासपुर। लूहणू मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी ने एक साथ प्रदेश को तीन सौगातें दी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा सीएम वीरभद्र के साथ आज बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में खुलने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखी। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।1351 करोड़ रुपये लागत से बनने वाला एम्स हिमाचल प्रदेश के लोगों को बड़े पैमाने पर लाभान्वित करेगा। लोगों को वृहद चिकित्सा जांच तथा विभिन्न गम्भीर बीमारियों के उपचार के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।
  • अधिकारियों ने पीएम मोदी को स्टील प्लांट का वीडियो भी दिखाया। सीएम वीरभद्र सिंह और पीएम नरेंद्र मोदी ने स्टील प्लांट के पूरे प्रोजेक्ट को लेकर भी चर्चा की

इसके बाद पीएम ने ऊना जिला के सलोह में स्थापित किए जाने वाले भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की आधारशिला रखी। आईआईआईटी के निर्माण के लिए राज्य सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2014 में 60 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाई गई थी। आरम्भ में आईआईआईटी में तीन पाठयक्रम शुरू किए गए हैं और कक्षाएं शैक्षणिक सत्र 2014-15 से एनआईटी हमीरपुर में शुरू की गई थी। यह देश का 20वां आईआईआईटी हैं।मोदी ने कांगड़ा जिला के कंदरोड़ी में 70 करोड़ रुपये की लागत से स्टील प्लांट का उद्घाटन किया, इसमें हर वर्ष एक लाख टन इस्पात उत्पादन की क्षमता होगी। इस्पात संयंत्र का निर्माण कार्य भारतीय इस्पात प्राधिकरण ने वर्ष 2014 में शुरू किया था। इससे राज्य के युवाओं को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।
उन्होंने गुणात्मक प्राथमिक शिक्षा देख-भाल के लिए बिलासपुर तथा कुल्लू जिला के लिए टाटा डिजिटल नर्व सेटर की भी शुरूआत की। यह राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देख-भाल की सुविधा प्रदान करेगा।टाटा परामर्शी सेवाओं की पहल डिजिटल नर्ब केन्द्र देशभर में 15 मिलियन लोगों तक पहुंची है। इससे पूर्व, सीएम ने बिलासपुर के लूहणू हैलीपैड में पीएम तथा अन्य गणमान्य का स्वागत किया।

केन्द्रीय इस्पात मंत्री वीरेन्द्र सिंह, केन्द्रीय मंत्री थावर चन्द गहलोत,सांसद शान्ता कुमार व नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव सहाय, केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर, तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली, सांसद अनुराग ठाकुर उपस्थित थे।


उधर रैली स्‍थल पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी है। पीएम की झलक पाने को लोगों घरों की छतों पर चढ़ गए  ।रैली को सफल बनाने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी। पार्टी का दावा है कि एक लाख से अधिक लोग पीएम को सुनने पहुंचे हैं। भाजपा विधायकों और दावेदारों को भीड़ जुटाने का जिम्मा सौंपा है।

अनुराग ने जताया पीएम का आभार

आभार रैली में सांसद अनुराग ठाकुर ने पीएम मोदी का गुणगान करते हुए कहा कि तीन वर्ष में जिसने कोई छुट्टी न ली हो, जो फैजियों के बीच दिवाली मनाता हो, ऐसे महान सपूत का वे यहां स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि पीएम ने महिलाओं को रसोई गैस का तोहफा दिया, मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तलाक से राहत दिलाई। अनुराग ने हिमाचल को दी गई कई योजनाओं के लिए मोदी का आभार जताया। अनुराग ने कहा कि मोदी ने हिमाचल को दिल खोलकर दिया है, लेकिन कमी कहीं न कहीं यहां की रही है। मोदी ने इजरायल में हिमाचल की टोपी पहनकर हिमाचल को विश्व भर में सम्मान दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने हिमाचल को एक लाख करोड़ रूपए से ज्यादा की मदद दी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है