×

Mann Ki Baat : PM Modi ने नारी शक्ति को किया सलाम

Mann Ki Baat : PM Modi ने नारी शक्ति को किया सलाम

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 40वां एपिसोड में कहा कि नारी को शक्ति का दर्जा दिया गया है। नारी पूरे समाज को एकता के सूत्र में बांधती है। देश में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला ने महिलाओं की उड़ान को एक नई दिशा दी है। इस दौरान उन्होंने कल्पना चावला को याद करते हुए कहा कि यह दुख की बात है कि हमने कल्पना चावला को इतनी कम उम्र में खो दिया, लेकिन उन्होंने अपने जीवन से पूरे विश्व में, खासकर भारत की हजारों लड़कियों को यह संदेश दिया कि नारी-शक्ति के लिए कोई सीमा नहीं है। पीएम ने कहा कि कल्पना चावला ने पूरी दुनिया की महिलाओं को प्रेरित किया है।
पीएम ने कहा कि नारी शक्ति हमेशा हमें प्रेरणा देती रही है। मुंबई के माटुंगा रेलवे स्टेशन पर केवल महिला कर्मचारी हैं। महिलाएं देश का गौरव बढ़ा रही हैं। छत्तीसगढ़ की आदिवासी महिलाओं ने ई रिक्शा चलाकर आत्मनिर्भर बनकर दिखाया है। स्वरोजगार ने उन्हें सशक्त बनाया है। पीएम ने संस्कृत का श्लोक सुनाते हुए बताया कि एक बेटी दो बेटों के बराबर है और दस बेटों से जितना पुण्य मिलेगा, एक बेटी से उतना ही पुण्य मिलेगा। महिलाओं की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि वूमेन अचिवर्स ने ‘फर्स्ट लेडिज’ पुस्तक भी तैयार की, ताकि पूरा देश इन नारी शक्तियों के बारे में जाने, उनके जीवन और उनके कार्यों से प्रेरणा ले सके।
  • अब सामान्य लोगों को भी पद्म दिए जा रहे हैं। पिछले तीन सालों में पद्म सम्मान चुनने की प्रक्रिया को बदल दिया गया। अब पद्म सम्मान के लिए व्यक्ति नहीं उसके काम की पहचान जरूरी।
  • प्राचीन काल से हमारे देश में महिलाओं का सम्मान, उनका समाज में स्थान और उनका योगदान, पूरी दुनिया को अचंभित करता आया है। भारतीय विदुषियों की लम्बी परम्परा रही है। वेदों की ऋचाओं को गढ़ने में भारत की बहुत-सी विदुषियों का योगदान रहा है।


  • केरल की आदिवासी महिला लक्ष्मीकुट्टी की कहानी सुनाते हुए पीएम ने कहा कि उन्होंने पांच सो हर्बल दवाई बनाई है। सांप काटने के बाद उपयोग में लाए जाने वाली दवाई बनाने में लक्ष्मीकुट्टी को महारत हासिल है।
  • महात्मा गांधी की पुण्य तिथि 30 जनवरी का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इस दिन को हम शहीद दिवस के रूप में मनाते हैं। पीएम ने कहा कि चाहे भारत हो या दुनिया, चाहे व्यक्ति हो परिवार हो या समाज-पूज्य बापू जिन आदर्शों को ले करके जिए, पूज्य बापू ने जो बातें हमें बताई, वे आज भी अत्यंत रिलेवैंट हैं।
  • दो दिन पूर्व ही हमने गणतन्त्र पर्व को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया। इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि 10 देशों के मुखिया इस समारोह में उपस्थित रहे।

  • ‘किसी भी जीवन-समाज की पहचान होती है उसका सेल्फ करेक्टिंग मैकेनिज्म। हम बार-बार सुनते आये हैं कि लोग कहते हैं कि कुछ बात है ऐसी कि हस्ती मिटती नहीं हमारी। वो बात क्या है, वो बात है  लचीलापन, ट्रांसफॉर्मेशन।’
  • आपने नाम सुना होगा मध्य प्रदेश के भज्जूश्याम के बारे में, वे जीवन यापन के लिए सामान्य नौकरी करते थे लेकिन उनको पारम्परिक आदिवासी पेंटिंग बनाने का शौक था। आज इसी शौक की वजह से इनका भारत ही नहीं, पूरे विश्व में सम्मान है।’
  • ‘मिशन क्लीन मोरना’ के इस नेक कार्य में अकोला के छह हज़ार से अधिक नागरिकों, सौ से अधिक एनजीओ, कॉलेज, स्टूडेंट्स, बच्चे, बुजुर्ग, माताएं-बहनें हर किसी ने इसमें भाग लिया। मोदी ने कहा कि मुझे पता चला कि अकोला के नागरिकों ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत मोरना नदी को साफ़ करने के लिए स्वच्छता अभियान का आयोजन किया था।

  • प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के पीछे उद्देश्य है- हेल्थ केयर को अफॉर्डेबल बनाना। जन-औषधि केन्द्रों पर मिलने वाली दवाएं बाज़ार में बिकने वाली दवाइयों से लगभग 50-90% तक सस्ती हैं। सस्ती दवाइयां प्रधानमंत्री भारतीय जन-औषधि केन्द्रों, अस्पतालों के ‘अमृत स्टोर्स’ पर उपलब्ध हैं।
  • बता दें कि 2018 में रेडियो पर पीएम मोदी का यह पहला मन की बात का कार्यक्रम था। रेडियो पर अपने मासिक कार्यक्रम में मोदी ने देशवासियों से अपने विचार किए। गौरतलब है ‘मन की बात’ आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाने वाला एक कार्यक्रम है जिसके जरिए  पीएम नरेन्द्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्तूबर 2014 को किया गया था।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है