Covid-19 Update

1,51,597
मामले (हिमाचल)
1,11,621
मरीज ठीक हुए
2156
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

केरल-तमिलनाडु के दौरे पर PM Modi, चेन्नई में सेना को सौंपा Arjun Tank, जानिए क्या है खासियत

भारतीय सेना की जमीन पर मारक क्षमता को मिलेगी और ज्यादा मजबूती

केरल-तमिलनाडु के दौरे पर PM Modi, चेन्नई में सेना को सौंपा Arjun Tank, जानिए क्या है खासियत

- Advertisement -

चेन्नई। पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Modi) आज केरल और तमिलनाडु के दौरे पर हैं। अपनी यात्रा के पहले चरण में चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी ने सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे (MM Narwane) को युद्धक टैंक अर्जुन (Arjun tank Mk-1A) की चाबी सौंपी। इसके अलावा पीएम मोदी आज यहां पर कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और शिलान्यास करेंगे। पूरी तरह स्वदेश में निर्मित अर्जुन टैंक के इस उन्नत संस्करण का निशाना अचूक बताया जा रहा है, जिससे भारतीय सेना की जमीन पर मारक क्षमता को और ज्यादा मजबूती मिलेगी। इस टैंक को सीवीआरडीई, डीआरडीओ ने 15 शैक्षणिक संस्थानों, आठ प्रयोगशालाओं और कई एमएसएमई के साथ मिलकर बनाया है। रक्षा मंत्रालय ने सभी 118 अर्जुन टैंकों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है, जिनकी कीमत 8400 करोड़ रुपए है।


यह भी पढ़ें: Pulwama Attack की दूसरी बरसी पर भारतीय सेना की श्रद्धांजलि, Video देख नम हो जाएगी हर देशवासी की आंख

ये है अर्जुन मार्क 1A टैंक की खासियत

हाल ही में रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1A टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था। 8,400 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस टैंक को पूरी तरह भारत में बनाया गया है। इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से DRDO ने किया है और ये भारतीय सेना की हर जरूरतों को पूरा करने वाला है। अर्जुन टैंक को DRDO कंबैट वीकल्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है। ‘अर्जुन मार्क ए1’ टैंक नये वर्जन में बढ़ी फायर पावर भी बढ़ा है, वहीं टैंक अपने लक्ष्य को स्वयं तलाश करने में सक्षम है। टैंक लगातार हिलने वाले लक्ष्यों पर अचूक निशाना लगा सकता है वहीं लैंड माइंस को साफ करते हुए आसानी से बढ़ सकता है। इतना ही नहीं टैंक के आगे ग्रेनेड व मिसाइल हमले से बेअसर रहेगा।

इसके अलावा पीएम मोदी ने आज चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया। इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3,770 करोड़ रुपये की लागत आई है। ये उत्तरी चेन्नई को हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। नरेंद्र मोदी ने 3770 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किए गए चेन्नई मेट्रो रेल चरण- I विस्तार का उद्घाटन किया। 9.05 किलोमीटर लंबा यह विस्तार उत्तरी चेन्नई को हवाई अड्डे और मध्य रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है