Covid-19 Update

59,148
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

‘मन की बात’: PM Modi ने मुंबई हमले में जान गंवाने वालों को किया याद

‘मन की बात’: PM Modi ने मुंबई हमले में जान गंवाने वालों को किया याद

- Advertisement -

देशवासियों को दी संविधान दिवस की बधाई

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को 38वें एपिसोड में ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से जनता से जुड़े मुद्दों पर बात की। इस मौके पर पीएम ने देशवासियों को संविधान दिवस की बधाई दी और मुंबई हमले में जान गंवाने वाले लोगों को याद किया। पीएम ने नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप पर जनता से साल 2017 के अच्छे अनुभवों को भी साझा करने की अपील की। संविधान दिवस के मौके पर पीएम ने कहा कि संविधान बनाने वालों लोगों को याद करना चाहिए, क्योंकि हमारे संविधान ने समाज के गरीब और कमजोर तबके को संरक्षण प्रदान किया है साथ ही हमें संविधान निर्माताओं पर गर्व करना चाहिए। उन्होंने कहा संविधान निर्माण में बाबा साहब अंबेडकर का योगदान अहम है और उन्होंने भारत निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

  • मुंबई हमले को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश हमले में जान गंवाने वालों को कभी नहीं भूल सकता। उन्होंने कहा कि भारत पिछले 4 दशकों से आतंकवाद से पीड़ित है, कुछ साल पहले जब भारत आतंकवाद के खिलाफ चर्चा करता था तब लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते थे, लेकिन आज जब दुनिया के अन्य मुल्क भी इसकी जद में हैं तो सभी मानवतावादी शक्तियां इसके खिलाफ एकजुट होने को तैयार हैं। पीएम ने दुनिया के सभी देशों से आतंक के खात्मे के लिए एक मंच पर आने की अपील की है।
  • आगामी 4 दिसंबर को होने वाले नेवी डे पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नदियों के किनारे ही सभ्यताओं का विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि नेवी को याद करते वक्त मराठा नेवी और शिवाजी महाराज का स्मरण भी करना जरूरी है। पीएम ने कहा कि उस दौर में भी नौसेना देश की समुद्री सीमा की रक्षा करती थी। भारतीय नेवी की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य मुल्कों में भी हमारी नेवी अलग-अलग ऑपरेशन चलाकर मदद करती आई है।
  • पीएम ने देशवासियों को ईद-ए-मिलाद की बधाई देते हुए पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि समाज में एकता और सद्भाव का भाव हो और सब मिलकर त्योहार मनाएं। पीएम मोदी ने कहा कि यह साल अपने आखिरी पड़ाव में है तो आप सब नरेंद्र मोदी ऐप पर #positiveindia के साथ बीते साल के अपने अच्छे अनुभव साझा कर सकते हैं।
  • पीएम बोले हमारे दिव्यांग बच्चों ने रियो ओलंपिक में चार मेडल जीते। उदयपुर में पैरास्वीमिंग में भी दिव्यांगो ने हिस्सा लिया। उन्हीं में जिगर ठक्कर ने हिस्सा लिया. उनके शरीर में 80 फीसदी मांसपेशियां नहीं है, लेकिन उन्होंने स्वीमिंग में 11 मेडल जीते. अब वे पैरालंपिक ओलंपिक के लिए चुने गए। हमारी कोशिश है कि देश में समावेशी समाज का निर्माण हो।

पीएम मोदी ने शनिवार को ही आम जनता से सुझाव के तौर पर संदेश भी मांग थे। उन्होंने आम जनता से अनुरोध किया था कि वह इस बार भी पिछली बार की तरह ही बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मोदी ने जनता से नरेंद्र मोदी मोबाइल एप के जरिए भी अपना संदेश साझा करने की बात कही। वहीं, पीएम के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को गुजरात में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित कई बड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं ने चाय पीते हुए सुना।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है