×

सोलंगनाला में पुरानी यादें ताजा कर Manali से रुखसत हुए Modi, अटल भी किए याद

भाषण में स्थानीय भाषा में लोगों को अटल टनल की दी बधाई

सोलंगनाला में पुरानी यादें ताजा कर Manali से रुखसत हुए Modi, अटल भी किए याद

- Advertisement -

मनाली। कुल्लू (Kullu) जिला के मनाली (Manali) विधानसभा के सोलंगनाला में पुरानी यादों को ताजा कर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मनाली से रुखसत हुए। इस दौरान उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया। बात दें कि सोलंगनाला वही स्थान है, जहां 1997 में मोदी पैराग्लाइडिंग करते थे। सोलंगनाला में जनसभा के दौरान उन्होंने अपना भाषण स्थानीय भाषा में लोगों को अटल टनल की बधाई देते हुए शुरू किया। साथ ही स्थानीय देवताओं को याद भी किया। उन्होंने कहा कि सोलंग की वादियों में पैराग्लाइडिंग करना अच्छा लगता था। पूरी किट उठाकर जब उपर तक जाना पड़ता था तो दम उखड़ जाता था।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में गुजारे पुराने दिनों को PM मोदी ने किया याद: बोले- पहले यहां लंबा सफर कर पहुंचता था

 

 

उन्होंने कहा कि एक बार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने मनाली आना था। उस वक्त वह संगठन की व्यवस्था देखते थे। इसके चलते उन्हें वाजपेयी जी से पहले मनाली आना पड़ा। मनाली में जब अटल बिहारी वाजपेयी पहुंचे तो 11 पैराग्लाइडरों ने एक साथ उड़कर पुष्प वर्षा की थी। उस वक्त पैराग्लाइडिंग (Paragliding) का ऐसा प्रयोग पहले कभी नहीं हुआ था। इस पर अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि बहुत साहस कर रहे हो ऐसा क्यों करते हो। उन्होंने कहा कि वह एक जगह ज्यादा समय तक रूकते नहीं थे, लेकिन जब अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) मनाली आते थे तो वह जितने दिन रूकते थे वह भी उनके साथ रूकते थे। उस वक्त मनाली व हिमाचल के विकास को लेकर चर्चा होती थी। वाजपेयी हिमाचल में सड़क, कनेक्टिविटी (Connectivity) व पर्यटन उद्योग की आदि की चिंता भी करते थे। इस दौरान मोदी ने वाजपेयी की मनाली को लेकर लिखी एक कविता मनाली मत जइयो, गोरी राजा के राज में, जइयो तो जइयो, उड़िके मत जइयो, अधर में लटकी हो, वायुदूत के जहाज़ में… का जिक्र भी किया।

यह भी पढ़ें: #AtalTunnel: विश्व की सबसे लंबी सुरंग देश को समर्पित; पॉइंट्स में जानें इसकी खासियत

 

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने अपने संबोधन में हिमाचल की भूमि को नमन किया। उन्होंने कहा कि आज से बीस साल पहले पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने रोहतांग टनल बनाने का संकल्प लिया था। इस संकल्प को सिद्ध करने में भूमिका पीएम नरेंद्र मोदी ने निभाई है। यह विश्व में सबसे बड़ी टनल है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत माता के मुकुट में एक और रत्न जड़ दिया है। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने मनाली पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का स्वागत किया। सीएम ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने हिमाचल को अपना माना और आपने पीएम मोदी भी वहीं प्यार दिया। पर्यटन की दृष्टि से टनल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हिमाचल के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। यह पीएम मोदी का हिमाचल के प्रति प्यार ही है कि टनल का उद्घाटन वर्चुअली नहीं बल्कि एक्चुअली किया गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में 3226 पंचायतों में यह कार्यक्रम सीधा देखा जा रहा है। बड़े नेता भी लाइव देख रहे हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है