Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

#PMKisan : पीएम मोदी ने जारी की नई किस्त, नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ ट्रांसफर

देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही बीजेपी की 2500 किसान चौपाल

#PMKisan : पीएम मोदी ने जारी की नई किस्त, नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ ट्रांसफर

- Advertisement -

नई दिल्ली। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने किसान सम्मान निधि की नई किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (#PMKisan) के तहत देश के नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ की सम्मान निधि हस्तांतरित कर दी गई है। इस मौके पर बीजेपी की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में एक करोड़ किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी छह राज्यों के किसानों से संवाद कर रहे हैं।


इसी के साथ अटल जयंती के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में बीजेपी की 2500 किसान चौपाल हो रही हैं।


पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के जीवन में खुशी हमारी खुशी बढ़ाती है। PM मोदी ने कहा कि आज क्रिसमस, गीता जयंती, अटल जी की जयंती समेत कई अन्य शुभ अवसर हैं। पीएम मोदी बोले कि गांव-गरीब के विकास को अटलजी ने प्राथमिकता दी। मोदी बोले कि किसानों से जुड़ी योजनाओं में होने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए अटल जी काम करते हैं। पीएम ने बताया कि अटल जी ने तब तंज कसा था कि रुपया चलता है, तो घिसता है, लेकिन आज पैसा सीधे गरीबों के खाते में पहुंच रहा है।

मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के गगन पेरिंग से संवाद किया। गगन ने पीएम को बताया कि उन्होंने अपने पैसों का इस्तेमाल ऑर्गेनिक फार्मिंग में किया और मजदूरों को पैसा दिया। पीएम मोदी ने गगन से पूछा कि क्या कंपनी सिर्फ आपकी अदरक ले जाती है या जमीन ही ले जाते हैं।

पीएम मोदी ने इसके अलावा ओडिशा के एक किसान से चर्चा की, पीएम मोदी ने इस दौरान किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर उनसे बात की और उसके फायदे पूछे। पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने किसानों को सस्ते में कर्ज देने की शुरुआत की थी, हम उसे आगे बढ़ा रहे हैं।

हरियाणा के किसान हरि सिंह ने पीएम मोदी से संवाद किया। हरि सिंह ने बताया कि पहले वो धान की खेती करते थे, अब बागवानी करते हैं। महाराष्ट्र के किसान गणेश से पीएम मोदी ने संवाद किया। PM मोदी ने किसान से खेती और पशुपालन के अनुभवों को पूछा।

मध्य प्रदेश के किसान मनोज से पीएम मोदी ने संवाद करते हुए उनके अनुभवों को पूछा। मनोज ने बताया कि उन्हें अबतक किसान सम्मान निधि से 10 हजार रुपए मिले हैं। मनोज ने बताया कि उन्होंने इस बार अपनी सोयाबीन एक निजी कंपनी को बेची, जिसमें उन्हें अधिक पैसा मिला और उसी दिन पेमेंट भी मिल गया।

 

यूपी के किसान रामगुलाब ने पीएम मोदी को बताया कि उन्होंने किसानों का संगठन बनाया है, जो मिलकर काम करते हैं। सभी किसान अलग-अलग तरह की खेती करते हैं। रामगुलाब ने बताया कि उन्होंने अहमदाबाद की कंपनी से एग्रीमेंट किया है, पहले हम बाजार में 10-15 रुपए में फसल बेचते थे, अब 25 रुपये में बेच रहे हैं। रामगुलाब से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं कि नए कानून से जमीन चली जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली में किसान चौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लिए आज अहम दिन है, आज अटल बिहारी वाजपेयी, मदन मोहन मालवीय की जयंती है जिन्होंने देश के निर्माण में अहम योगदान दिया। अमित शाह ने कहा कि दस साल तक यूपीए की सरकार ने सिर्फ 60 हजार करोड़ रुपये का किसानों का कर्ज माफ किया, लेकिन मोदी सरकार ने सिर्फ ढाई साल में दस करोड़ किसानों के खाते में 95 हजार करोड़ रुपये डाले।

शाह ने कहा कि किसान हित की बात करने वाले राहुल गांधी, शरद पवार की सरकार 2013-14 में किसानों के लिए सिर्फ 21 हजार 900 करोड़ रुपये का बजट था, लेकिन मोदी सरकार ने इसे 1.34 लाख करोड़ का बजट किया। ये हमसे हिसाब मांग रहे हैं, उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाला हिसाब हो रहा है। अमित शाह ने कहा कि MSP बंद नहीं होगी, विपक्ष कोरा झूठ फैला रहा है।

वहीं, यूपी के मोहनलाल गंज में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपनी सरकार के दौरान स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू नहीं किया, लेकिन मोदी सरकार ने उसे लागू किया। मोदी सरकार ने किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के कार्यक्रम किए हैं और जिन्हें ये सब पसंद नहीं हैं वो किसानों को गुमराह कर रहे हैं। यूपी सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने यूपी में किसानों का कर्ज माफ किया, गन्ना किसानों का बकाया भुगतान किया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है