Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

राज्यसभा में बोले PM Modi- ‘अनुच्छेद 370 का हटना, आतंक को बढ़ावा देने वालों के लिए Black Day’

राज्यसभा में बोले PM Modi- ‘अनुच्छेद 370 का हटना, आतंक को बढ़ावा देने वालों के लिए Black Day’

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अर्थव्यवस्था (Economy) और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) समेत कई मुद्दों पर बात की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 (Article 370) हटाए जाने को उन लोगों के लिए ब्लैक डे बताया जो आतंक और अलगाववाद को बढ़ावा देते हैं। मोदी ने जम्मू-कश्मीर पर बात करते हुए कहा- ‘धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर के गरीब सामान्य वर्ग को आरक्षण (reservation) का लाभ मिला, पहली बार पहाड़ी भाषी लोगों को आरक्षण का लाभ मिला, पहली बार महिलाओं का ये अधिकार मिला कि वो अगर राज्य के बार विवाह करती हैं तो उनकी संपत्ति का अधिकार छीना नहीं जाएगा।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा- ‘पहली बार जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में एंटी करप्शन ब्यूरो की स्थापना हुई, पहली बार वहां अलगाववादियों के सत्कार की परंपरा समाप्त हो गई। पहली बार जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ पुलिस और सेना मिलकर निर्णायक कार्रवाई कर रहे हैं।

पीएम ने कहा- ‘धारा 370 हटने के बाद से आतंकवादियों पर सीमापार से हो रही फंडिग में कमी आई है। पहली बार जम्मू-कश्मीर के पुलिस कर्मियों को वो भत्ते मिल रहे हैं जो अन्य राज्य के पुलिस कर्मियों को मिल रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में पीएम पैकेज समेत अन्य कई योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। पीएम ने कहा कि 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 का हटना, आतंक और अलगाव को बढ़ावा देने वालों के लिए ब्लैक डे सिद्ध हो चुका है।

पीएम ने कहा- ‘नए दशक में, नए कलेवर की जो अपेक्षा थी, उससे मुझे निराशा मिली है। आप जहां थे, वहीं ठहर गए हैं। वही पुरानी बातें करते रहे। पीएम ने कहा कि गुलाम नबी आजाद ने ये आरोप लगाया कि संसद में अनुच्छेद 370 हटाने के मामले पर चर्चा नहीं हुई। पीएम ने कहा कि गुलाम नबी आजाद को ये कहने से पहसे उस दौर का याद करना चाहिए जब तेलंगाना बनाने के लिए संसद में चर्चा हो रही थी। संसद के दरवाजे बंद कर दिए गए थे। लाइव प्रसारण रोक दिया गया था।’

अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए उन्होंने कहा- अर्थव्यवस्था के जो basic मानदंड है, उनमें आज भी देश की अर्थव्यवस्था सशक्त है, मजबूत है और आगे जाने की ताकत रखती है। मैं Update करना चाहूंगा कि नार्थ-ईस्ट अभूतपूर्व शांति के साथ आज भारत की विकास यात्रा का एक अग्रिम भागीदार बना है।40-50 साल से वहां जो हिंसक आंदोलन चलते थे, आज वो आंदोलन बंद हुए हैं और शांति की राह पर पूरा नार्थ-ईस्ट आगे बढ़ रहा है। नार्थ ईस्ट अभूतपूर्व शांति के साथ आज भारत की विकास यात्रा का एक अग्रिम भागीदार बना है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है