Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,111,851
मामले (भारत)
114,541,104
मामले (दुनिया)

बाल पुरस्कार के लिए चुने 32 बच्चों से PM Modi ने की बात, बोले – आपका काम प्रेरित करने वाला

देश की भावी पीढ़ी ने कोरोना महामारी से मुकाबला करने में निभाई अहम भूमिका

बाल पुरस्कार के लिए चुने 32 बच्चों से PM Modi ने की बात, बोले – आपका काम प्रेरित करने वाला

- Advertisement -

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) के लिए इस साल 32 बच्चों का चयन किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पुरस्कार के लिए चयनित 32 बच्चों के साथ आज संवाद किया। पीएम मोदी ने बच्चों की वीरता की तारीफ करते हुए कहा कि आपका काम प्रेरित करने वाला है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रहा है। कोई अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन (Research and Innovation) कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़, वैज्ञानिक, नेता, देश के बड़े-बड़े CEO भारत का गौरव बढ़ाने की परंपरा दिखाई देगी। देश के बच्चे, देश की भावी पीढ़ी ने कोरोना महामारी से मुकाबला करने में बहुत अहम भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें: HP Statehood Day: राष्ट्रपति कोविंद व पीएम मोदी ने दी हिमाचलवासियों को शुभकामनाएं

मुंबई की बेटी काम्या से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनको पर्वतारोहण के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने के लिए पुरस्कार मिला है। संवाद के दौरान काम्या ने कहा कि मैं अभी गुलमर्ग में हूं और नॉर्थ अमेरिका के डेनाली में पर्वतारोहण को लेकर ट्रेनिंग कर रही हूं। पीएम मोदी ने काम्या को शुभकामाएं दी।

झारखंड की बेटी सविता कुमारी से मोदी ने पूछा कि आपको खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने का विचार कहां से आया? इस पर सविता कुमारी ने कहा कि मैं कस्तूरबा गांधी विद्यालय में पढ़ती थी, इस दौरान मुझे प्रेरणा मिली, मुझे देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना है।

मणिपुर की बेटी वनीश किशम से बात करते हुए पीएम मोदी ने पूछा कि आपको पेटिंग बनाने की प्रेरणा कहां से मिली? इस पर वनीश किशम ने कहा कि मुझे यह प्रेरणा अपना पर्यावरण को देखकर मिली, हम लोग अपने पर्यावरण को गंदा करते हैं, मैं अपनी पेटिंग के जरिए पर्यावरण को स्वच्छ रखने की प्रेरणा देती हूं। पीएम मोदी ने वनीश किशम की तारीफ की।

कर्नाटक के राकेश कृष्णन को खेती से जुड़े इनोवेशन के लिए पुरस्कार मिला। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपने इतने कम उम्र में किसानों के लिए इनोवेशन करके उनकी बड़ी समस्या का हल किया है। इस पर राकेश कृष्णन ने अपने इनोवेशन के बारे में बताते हुए कहा कि इससे किसान अपने खेत से जुड़े हर काम का एक साथ कर सकता है।

अलीगढ़ से शादाब से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप महिला सशक्तिकरण के लिए खास काम कर रहे हैं, इसकी प्रेरणा आपको कहां से मिलती है। इस पर शादाब ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने पूरी दुनिया को कई होनहार दिए हैं, मैं भी चाहता हूं कि एएमयू का नाम रोशन करूं और देश के लिए कुछ काम करूं।

गौर हो कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से दिया जाता है। इस बार पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं। मंत्रालय के मुताबिक इस साल नवाचार के लिए नौ पुरस्कार दिए गए हैं। कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं। वहीं शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार, खेल श्रेणी में सात पुरस्कार, बहादुरी के लिए तीन पुरस्कार और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिए गए हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है