Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

पहले तीन करोड़ लोगों को फ्री मिलेगी #CoronaVaccine, पीएम मोदी बोले – अफवाहों से बचें

पहले तीन करोड़ लोगों को फ्री मिलेगी #CoronaVaccine, पीएम मोदी बोले – अफवाहों से बचें

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना टीकाकरण को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) को लेकर बहुत सी चीज़ें साफ हो गईं कि आखिर सबसे पहले किन्हें कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगेगा। पीएम ने बताया कि सबसे पहले कोरोना (Corona) के खिलाफ जंग में शामिल फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना टीका (Vaccine) लगाया जाएगा। ऐसे लोगों की संख्या करीब तीन करोड़ है। इसका सारा खर्च (Expenditure) केंद्र सरकार ही वहन करेगी। दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों कोरोना का टीका लगाया जाएगा।


यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी से मिलेंगे Arvind Kejriwal, दिल्ली हिंसा पर हो सकती है बात

 


 

इस दौरान पीएम ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन में सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल किए जाएंगे। यानी स्वास्थ्य से जुड़े लोगों मसलन डॉक्टर्स, नर्स और अन्य लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद सफाईकर्मियों की कोरोना वैक्सीनेशन की जाएगी। इनके बाद पुलिसकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों और अन्य सिक्योरिटी फोर्सेज के जवानों को कोरोना टीका लेगा। दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन में शामिल किया जाएगा।

 

 

कोरोना वैक्सीन पर फैल रही अफवाहें

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों से बचने की भी सलाह दी। पीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पर फैलाई जा रही अफवाहों पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी राज्यों की है। हम कोरोना वैक्सीनेशन पर वैज्ञानिकों की सलाह के आधार पर ही काम करते रहेंगे। पीएम ने मुख्यमंत्रियों संग बैठक में कहा कि भारत जो करने वाला है उसे पूरी दुनिया फॉलो करेगी। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के शरारती तत्व इस अभियान में रुकावट डालने की कोशिश कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें इस बात का भी ध्यान रखना है कि कोरोना टीकाकरण अभियान के साथ-साथ दूसरे टीकाकरण भी चलते रहें।

 

 

क्या रहेगी कीमत

यहां बता दें कि भारत में फिलहाल दो वैक्सीन के आपतकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन नाम की कोरोना वैक्सीन शामिल हैं। इसके साथ ही भारत सरकार ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का ऑर्डर सीएरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया को दे दिया है। बताया जा रहा है कि यह ऑर्डर एक करोड़ दस लाख डोज का है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है