Covid-19 Update

2,21,437
मामले (हिमाचल)
2,16,413
मरीज ठीक हुए
3,704
मौत
34,081,315
मामले (भारत)
241,563,005
मामले (दुनिया)

देश में कोरोना की रफ्तार पर केंद्र अलर्ट, PM Modi आठ अप्रैल को करेंगे सीएम से बातचीत

देश में कोरोना की रफ्तार पर केंद्र अलर्ट, PM Modi आठ अप्रैल को करेंगे सीएम से बातचीत

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। केंद्र सरकार भी अब कोरोना को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंगलवार को एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसमें 11 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की जाएगी। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आठ अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना के बढ़ते मामलों और टीकाकरण से संबंधित मुद्दों पर मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। देश में पहली बार सोमवार को एक दिन में एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों का आंकड़ा सवा करोड़ को पार कर गया है। हालांकि, पिछले दो दिनों की तुलना में मरने वालों की संख्या कम हुई है लेकिन सक्रिय मामले (Active cases) तेजी से बढ़ रहे हैं और वर्तमान में इनका आंकड़ा सात लाख को पार कर गया है। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 1,03,764 नए मामले सामने आए हैं, 477 लोगों की मौत हुई है और 52,825 लोग ठीक हुए हैं।

यह भी पढ़ें :- 24 घंटे में रिकॉर्ड एक लाख से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव,अक्षय के सेट पर 45 संक्रमित

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को उच्चाधिकारियों के साथ एक बैठक कर हालात की समीक्षा की थी। पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण (Corona infection) को रोकने के लिए पांच सूत्रीय रणनीति यानी टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, उचित कोविड व्यवहार और टीकाकरण को जरूरी बताया। यही नहीं जिन राज्यों में ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं वहां तत्काल केंद्रीय टीमें रवाना करने के निर्देश दिए। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नया टीकाकरण केंद्र खोलने के लिए शर्तों में ढील देने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही टीकाकरण के लिए आयु सीमा में छूट देने की मांग भी की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) के अनुसार एक लाख से अधिक मामलों में 81 फीसदी के संक्रमित लोग तो केवल आठ राज्य से हैं। बताया गया कि सोमवार को देश में जितने केस आए हैं, उनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पंजाब से ही 81.90 फीसदी हैं। यानी लगभग 18.10 फीसद ही मामले देश के इन आठ राज्यों के बाहर से हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक दैनिक नए मामले 57,074 (55.11 फीसद) दर्ज किए गए हैं। इसके बाद 5,250 नए मामलों के साथ छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर रहा, जबकि कर्नाटक में 4,553 नए मामले सामने आए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है