Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

मोदी बोले- कोरोना से लड़ाई में चैंपियन बना हिमाचल, हेल्थ वर्कर्स से भी किया संवाद

हिमाचल की खेती को फिर से organic बनाने के लिए प्रयास कर सकते हैं

मोदी बोले- कोरोना से लड़ाई में चैंपियन बना हिमाचल, हेल्थ वर्कर्स से भी किया संवाद

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश के कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज में अव्वल रहने पर पीएम नरेन्द्र मोदी प्रदेश के लोगों को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि 100 वर्ष की सबसे बड़ी महामारी के विरुद्ध लड़ाई में हिमाचल प्रदेश चैंपियन बनकर सामने आया है। हिमाचलवासियों ने किसी भी अफवाह को, किसी भी अप्रचार को टिकने नहीं दिया। हिमाचल इस बात का प्रमाण है कि देश का ग्रामीण समाज किस प्रकार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान को सशक्त कर रहा है। मुझे खुशी है कि लाहुल स्पीति जैसा दुर्गम जिला हिमाचल में भी शत-प्रतिशत पहली डोज़ देने में अग्रणी रहा है। ये वो क्षेत्र है जो अटल टनल बनने से पहले, महीनों-महीनों तक देश के बाकी हिस्से से कटा रहता था उन्होंने कहा कि आज़ादी के अमृतकाल में हिमाचल के किसानों और बागवानों से एक और आग्रह मैं करना चाहता हूं। आने वाले 25 सालों में क्या हम हिमाचल की खेती को फिर से organic बनाने के लिए प्रयास कर सकते हैं? धीरे-धीरे हमें chemical से अपनी मिट्टी को मुक्त करना हैकेंद्र सरकार अब बहनों के स्वयं सहायता समूहों के लिए विशेष ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने वाली है। सेब, संतरा, किन्नु, मशरूम, टमाटर, ऐसे अनेक उत्पादों की हिमाचल की बहनें देश के कोने-कोने में पहुंचा पाएंगी।

 

पीएम ने कहा कि हाल में देश ने एक और फैसला लिया है, जिसे मैं विशेषतौर पर हिमाचल के लोगों को बताना चाहता हूं। ये है ड्रोन टेक्नोलॉजी से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव अब इसके नियम बहुत आसान बना दिए गए हैं। इससे हिमाचल में हेल्थ से लेकर कृषि जैसे अनेक सेक्टर में नई संभावनाएं बनने वाली हैं। पीएम मोदी सुबह 11 बजे वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़े। सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्‍वागत किया। कार्यक्रम में बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा व केंद्रीय युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा मजबूत नेतृत्व मिला है, जिसका परिणाम है कि वैक्सीन लग रही है। पीएम मोदी का हिमाचल के लिए विशेष लगाव है। कोविड के दौरान हिमाचल प्रदेश ने बेहतर काम करने का प्रयास किया है।

कच्‍छ के रेगिस्‍तान से हिमाचल के पहाड़ों में कैसे पहुंचे

गुजरात के डॉ राहुल दो साल से डोडराक्‍वार में तैनात हैं। उन्होंने गुजराती में भी प्रधानमंत्री से बात की और उन्हें बताया कि 8 से 10 घंटे तक पैदल चलने के बाद वैक्सीन लगानी पड़ती है, इसमें झूले से भी जाना पड़ता है और जंगल से होकर जाना पड़ता है। खाना साथ लेकर जाना पड़ता है। सीएम का सहयोग रहा और कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। सबसे देर से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ और हमने जल्द पूरा किया। पीएम ने डा. राहुल से पूछा आप कच्‍छ के रेगिस्‍तान से हिमाचल के पहाड़ों में कैसे पहुंच गए व पढ़ाई कहां से हुई है। डॉ. राहुल ने बताया उन्‍होंने रूस से पढ़ाई की है। रेगिस्तान और पहाड़ की ठंड में कैसे समन्वय किया, तो राहुल ने बताया वह यहां विपरीत परिस्थिति में लोगों की सेवा करके खुश हैं। राहुल ने बताया कि हमें सबसे बड़ी दिक्कत इंटरनेट की थी, 75 किलोमीटर दूर से एंट्री करते थे और कई बार तो अगले दिन भी एंट्री ऑनलाइन की जाती थी। पीएम मोदी ने वैक्‍सीन की वेस्टेज को कम करने के संबंध में पूछा कि कैसी रणनीति बनाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि 11 डोज़ अपनाई जाए तो 10 फीसद खर्चा कम किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने राहुल और उनकी टीम को पूरी बधाई दी।

  • पीएम ने ऊना की स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता कर्मो देवी से कहा कि आपने 22000 टीके लगाए हैं। कर्मो देवी ने बताया कि अभी तक अकेले 22503 टीके लगा चुकी हैं। पीएम मोदी ने कहा कर्मो देवी आपके नाम में तो कर्म लिखा है। प्रधानमंत्री ने कहा ड्यूटी के दौरान फ्रैक्चर होने के बाद भी काम करते रहे, आपको लगा नहीं कि आराम करना चाहिए। इस पर कर्मो देवी ने कहा परिवार ने बड़ा सहयोग दिया और 14 दिन के लिए रेस्ट के लिए कहा था लेकिन मैंने आठ दिन बाद ड्यूटी ज्वाइन कर ली।

  • लाहुल स्पीति के शाशुर गोंपा से बात करते हुए पीएम ने कहा आप तो नोडल अधिकारी हैं और कोई दिक्कत तो नहीं आई। गोंपा ने बताया उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आई और लोगों को भी जागरूक किया है।
  • हमीरपुर की 84 वर्षीय बुजुर्ग ने पीएम मोदी से बात की। पीएम  ने उनका स्‍वास्‍थ्‍य हाल पूछा। निर्मला देवी ने किसी भी तरह की गलती के लिए माफी मांगी और वैक्सीन लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। पीएम मोदी ने कहा मां जी हमें आपका आशीर्वाद चाहिए। बुजुर्ग महिला ने कहा आपकी वजह से हिमाचल में वैक्‍सीन की कमी नहीं हुई।
  • मलाणा की हेल्‍थ वर्कर निरमा देवी ने बताया जमदग्नि ऋषि से हमने आदेश लिए तब कोविड टीकाकरण किया। यहां पर कोई भी कार्य बाहर से नहीं होता है देवी देवताओं से होता है। खड़ी चढ़ाई का पैदल सफर करके मलाणा जाना पड़ता है पीएम ने कुल्लू जिला प्रशासन और सभी को बहुत बधाई दी, जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है