Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

अयोध्या: बदलेगा राम मंदिर का नक्शा; मंदिर भूमि पूजन के लिए 3 और 5 अगस्‍त को PM मोदी को बुलावा

अयोध्या: बदलेगा राम मंदिर का नक्शा; मंदिर भूमि पूजन के लिए 3 और 5 अगस्‍त को PM मोदी को बुलावा

- Advertisement -

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या (Ayodhya) में शनिवार को हुई राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Ram Janmabhoomi Tirtha Kshetra Trust) की दूसरी बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में राम मंदिर के शिलान्यास की तारीख पर चर्चा हुई। ट्रस्ट की तरफ से प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को 3 अगस्त और 5 अगस्त की तारीख भेजी गई है। शिलान्यास की तारीख पर आखिरी फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय करेगा। इस बैठक में मंदिर के नक्शे में बदलाव करने का भी फैसला लिया गया। बैठक के बाद ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा। इसमें अब तीन की बजाय पांच गुंबद बनाए जाएंगे। बैठक के बाद ट्रस्ट के सदस्य रामलला के दर्शन के लिए रवाना हो गए।

सोमपुरा द्वारा ही कराया जाएगा मंदिर निर्माण

यह बैठक अयोध्या के सर्किट हाउस में दोपहर तीन बजे शुरू हुई, करीब ढाई घंटे तक ट्रस्ट की बैठक चली। चंपत राय ने बताया कि सोमपुरा ही मंदिर का निर्माण करेगा। बैठक में मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा भी शामिल रहे। दरअसल, नृपेंद्र मिश्रा के साथ बड़े इंजीनियरों का एक दल अयोध्या में है, जो मंदिर निर्माण की बारीकियों को देखेगा। राम मंदिर का मॉडल तैयार करने वाले चंद्रकांत सोमपुरा के अलावा उनके बेटे निखिल सोमपुरा भी अयोध्या में हैं। सोमनाथ मंदिर को भी इन लोगों ने बनाया है, मंदिर बनाने में पैसे कि कमी नहीं होगी, मंदिर के लिए 10 करोड़ परिवार दान देंगे। उन्‍होंने आगे बताया कि कंपनी लार्सन ऐंड टुब्रो मिट्टी परीक्षण के लिए नमूने जुटा रही है।

यह भी पढ़ें: नेपाली नागरिक का सिर मुंडवाकर उस पर ‘जय श्री राम’ लिखवाने के आरोप में 4 लोग Arrest

मंदिर की नींव का निर्माण मिट्टी की क्षमता के आधार पर 60 मीटर नीचे किया जाएगा। नींव रखने का काम नक्‍शे के आधार पर शुरू होगा। शनिवार को सर्किट हाउस में हुई बैठक में चंपत राय के अलावा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कामेश्वर चौपाल, नृत्यगोपाल दास, गोविंद देव गिरी महाराज और दिनेंद्र दास समेत दूसरे ट्रस्टी सर्किट हाउस में मौजूद रहे। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से  3 और 5 अगस्त इन तिथियों में से किसी एक पर सहमति दिए जाने के बाद भूमि पूजन और आधारशिला रखने की तिथि तय होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group.

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है