Covid-19 Update

58,543
मामले (हिमाचल)
57,287
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,079,094
मामले (भारत)
113,988,846
मामले (दुनिया)

हिमाचल में लगेगी वाइन फैक्ट्री, जौ की खेती से बढ़ेगी किसानों की आय

हिमाचल में लगेगी वाइन फैक्ट्री, जौ की खेती से बढ़ेगी किसानों की आय

- Advertisement -

लेखराज धरटा, शिमला। पोलैंड की कंपनी हिमाचल में वाइन फैक्ट्री स्थापित करेगी। धर्मशाला में आयोजित इन्वेस्टर्स मीट के दौरान कृषि क्षेत्र में दो सौ करोड़ के एमओयू हस्ताक्षर हुए। जिससे हिमाचल में जौ की फसल से वाइन तैयार करने की फैक्ट्री स्थापित की जाएगी। पोलैंड के एक निवेशक वरूण राजपूत जो जिला कांगड़ा से संबंध रखते हैं, ने इस क्षेत्र में निवेश करने के लिए इच्छा जताई है। ऐसे में प्रदेश के बर्फबारी वाले क्षेत्रों में जौ की फसल भी तैयार की जाएगी। जिससे निवेशक वाइन तैयार करेगा। बता दें कि पोलैंड में वाइन फैक्ट्री में निवेश कर चुके वरूण राजपूत ने प्रदेश सरकार से ऐसे किसान मांगे हैं, जो जौ की खेती करते हैं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group … … 

 

उन्होंने सरकार को अवगत करवाया कि किसानों की जमीन पर उनकी कंपनी जौ की खेती करेगी और उसके एवज में किसानों को पैसे भी देगी। जिला किन्नौर, लाहुल-स्पीति, पांगी और भरमौर में जौ की पैदावार अधिक होती है। हालांकि प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी जौ की खेती होती है, लेकिन बर्फबारी वाले क्षेत्रों में पैदा होने वाले जौ से वाइन की अलग क्वालिटी तैयार होगी। बताया गया कि प्रदेश सरकार आने वाले दिनों में ऐसे क्षेत्रों के किसानों से वार्ता कर इस क्षेत्र में निवेश को अंतिम रूप देगी। इसके साथ-साथ वाइन फैक्ट्री स्थापित होने से प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार के द्वार खुल जाएंगे।

आलू चिप्स की फैक्ट्री भी होगी स्थापित

इसके साथ ही प्रदेश में आलू चिप्स की फैक्ट्री स्थापित करने के लिए भी निवेशक तैयार हैं। इसके लिए नीदरलैंड के निजी निवेशकों ने इच्छा जताई है। धर्मशाला में आयोजित हुई इन्वस्टर्स मीट के दौरान इस क्षेत्र में निवेश करने के लिए विदेशों के साथ-साथ भारत के निजी निवेशक भी तैयार हैं। इसके साथ-साथ प्रदेश में सेब चिप्स की फैक्ट्री भी स्थापित की जा सकती है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Chennel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है