Covid-19 Update

2, 85, 010
मामले (हिमाचल)
2, 80, 811
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,715,878
मामले (दुनिया)

रहस्यमयी जंगल में 90 डिग्री पर झुके हुए हैं पेड़, वजह कर देगी आपको हैरान

पेड़ों के झुकाव की वजह से जंगल को क्रूक्ड फॉरेस्ट नाम दिया गया

रहस्यमयी जंगल में 90 डिग्री पर झुके हुए हैं पेड़, वजह कर देगी आपको हैरान

- Advertisement -

दुन‍िया अजूबों से भरी हुई है, जहां इंसान ही नहीं प्रकृति भी अपने अजूबों से लोगों को हैरान करती रहती है। प्रकृति के इन अजूबों का जीता जागता उदाहरण पोलैंड का क्रूक्ड फॉरेस्ट (Poland’s Crooked Forest) है, जिसे देखकर शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो हैरान ना हो। ये जंगल दुन‍िया के बाकी जंगलों से काफी अलग दिखता है। यह अपने भयानक पेड़ों की वजह से नहीं बल्कि पेड़ों के झुके हुए होने की वजह से एक रहस्यमयी जंगल बना हुआ है।

यह भी पढ़ें- क्या मछलियां भी सोती है या फिर आराम करती हैं…यहां जानें इस सवाल का जवाब

पोलैंड का यह जंगल नोवे सजारनोवो गांव के पास स्थित है। इस जंगल में पेड़ों की खासियत यह है क‍ि ये समकोण यानी कि 90 डिग्री तक झुके (Trees are Bent at 90 Degree) हुए हैं। ये तीन से नौ फीट तक बढ़ने के बाद मुड़ते हैं, जो देखने में काफी रहस्यमयी लगते हैं। पोलैंड का ये क्रूक्ड फॉरेस्ट (Crooked Forest) अपने इन रहस्यमयी पेड़ों की वजह से काफी चर्चा में है। बताया जाता है कि इस जंगल में ये पेड़ द्वितीय विश्वयुद्ध की शुरुआत से पहले लगाए गए थे।

इन पेड़ों को साल 1930 में लगाया गया था, इन पेड़ों के झुकाव की वजह से ही इस जंगल को क्रूक्ड फॉरेस्ट नाम दिया गया। ऐसा माना जाता है कि इन पेड़ों को लगाने के लिए किसी विशेष प्रकार की तकनीकी का प्रयोग किया गया होगा। लेकिन इसका रहस्य आज तक भी पता नहीं चल पाया है। पेड़ों का मुड़ा होने ही रहस्यमयी नहीं है, बल्कि सभी पेड़ों का एक ही दिशा में मुड़ा होना इसके रहस्य को और गहरा कर देता है। इस जंगल में पेड़ों को देखकर लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं।

रहस्यमयी होने के साथ ही इस जंगल के पेड़ बहुत खूबसूरत भी लगते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि गुरुत्वाकर्षण बल की वजह पेड़ मुड़ जाते हैं। वहीं कुछ लोग इन पेड़ों को झुकाने में दूसरे ग्रहों से आए प्राणियों की भूमिका को मुख्य वजह मानते हैं। हालांकि इन पेड़ों के झुकने का सही वजह आजतक किसी को पता नहीं चल सकी। लेकिन प्रकृति की खूबसूरती को बयां करता ये सुंदर जंगल दुनियाभर में अपने इन अनोखे पेड़ों की वजह से काफी चर्चित है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है