Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

Server ने दिया धोखा, Constable Promotion टेस्ट रद

Server ने दिया धोखा, Constable Promotion टेस्ट रद

- Advertisement -

प्रदेश भर में 18 सेंटरों में 4000 जवानों ने देनी थी परीक्षा

शिमला। प्रदेश पुलिस के कांस्टेबलों को प्रोमोशन देने के लिए करीब छह साल बाद हो रहे बी-वन टेस्ट में सर्वर बाधा बन गया। नतीजतन यह टेस्ट रद करना पड़ा। रविवार को प्रदेश के 18 सेंटरों पर यह टेस्ट होना था, लेकिन कुछ स्थानों पर सर्वर की समस्या आने से यह टेस्ट रद करना पड़ा। बी-वन टेस्ट के लिए कांस्टेबलों को कम से कम पांच साल का सेवाकाल जरूरी है। कांस्टेबल भर्ती कोर्स में अव्वल रहने वाले जवानों को दो साल की छूट दी गई है, यानी वे तीन साल की सेवाकाल के बाद इस टेस्ट के पात्र माने गए हैं। जबकि, बाकी जवानों को रूटीन की प्रोमोशन मिलेगी जो कुल पदों का 30 फीसदी है।

यह भी पढ़े….Dr. Rajesh @ युवा हमारी रीढ़, सही दिशा देना हमारा दायित्व

ऑनलाइन होना था टेस्ट

कांस्टेबलों को प्रोमोशन के लिए यह टेस्ट ऑनलाइन होना था। इसमें राज्य के करीब चार हजार कांस्टेबल ने हिस्सा लेना था। इसके लिए प्रदेश में 18 सेंटर बनाए गए थे। बताते हैं कि इनमें से कुछ सेंटरों में सर्वर की समस्या आ गई। इस कारण टेस्ट स्थगित करना पड़ा। कांस्टेबल से प्रोमोशन के लिए पहले भी टेस्ट होते रहे हैं, लेकिन पहली बार ऑनलाइन टेस्ट हो रहे थे। इसके लिए पुलिस विभाग ने विशेष साफ्टवेयर तैयार किया है। पुलिस विभाग ने टेस्ट का जो प्रारूप तैयार किया है, उसके मुताबिक यह टेस्ट 200 अंकों का होगा। इसमें 150 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। इनमें 75-75 अंकों के दो पेपर होने थे। इसके साथ-साथ 40 अंकों का आऊट डोर टेस्ट होना है। इसमें परेड व ड्रिल आदि के अंक शामिल किए जाएंगे।

वहीं, साक्षात्कार 10 अंकों का होगा। इसमें 5 अंक विभिन्न मेडलों के होंगे। बाकी अंक साक्षात्कार के होंगे। लिखित परीक्षा में 60 फीसदी अंक लाने के साथ ओवर आल 60 फीसदी अंक बी-वन टेस्ट को क्वालीफाई करने के लिए जरूरी हैं। विभाग में हैड कांस्टेबल के 200 पद खाली हैं। उधर, आईजी एपीएंडटी हिमांशु मिश्रा ने बताया कि परीक्षा के लिए अगली तारीख जल्द ही तय कर जवानों को सूचना दे दी जाएगी। सर्वर में दिक्कत के चलते परीक्षा को रद किया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है