×

तैयारीः नशे के खिलाफ Police-Education Department मिलकर लड़ेंगे जंग

तैयारीः नशे के खिलाफ Police-Education Department मिलकर लड़ेंगे जंग

- Advertisement -

छात्रों में फैलाई जाएगी जागरूकता, डीजीपी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दी विशेष हिदायतें

शिमला। स्कूलों में बच्चों को नशे से दूर रखने के लिए पुलिस और शिक्षा विभाग मिलकर जंग लड़ेंगे। पुलिस ने शिक्षा विभाग के साथ मिलकर नशेड़ियों खिलाफ सतर्कता बढ़ाई है। एक तरफ जहां नशे के प्रति विद्यार्थियों को जागरुक किया जाएगा, वहीं नशे के आदी छात्रों की पहचान कर परिजनों को गुपचुप अवगत करवाया जाएगा। साथ ही आसपास की गतिविधियों पर भी पैनी नजर रखी जाएगी। वहीं, विद्यार्थियों को नशे से दूर रखने को लेकर भी स्कूलों में इसके दुष्प्रभावों के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा। डीजीपी एसआर मरढी ने इस संबंध में शिक्षा विभाग के अफसरों को इसे लेकर की हिदायतें जारी की हैं। साथ ही उनके साथ इस बात पर भी चर्चा की है कि नशे से कैसे विद्यार्थियों को दूर रखा जा सकता है। राज्य की नई बनी जयराम ठाकुर सरकार के नशे के खिलाफ सख्ती से पेश आने के स्पष्ट निर्देश के बाद पुलिस विभाग हरकत में आया है। वहीं नशे की चपेट से युवाओं को दूर रखने को क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं, उस पर कार्य किया है।


यह भी पढ़ें…Education Minister के बोल, Transfer Policy को Study शुरू, Govt Schools में छात्रों की गिरती संख्या से पाएंगे पार

डीजीपी के आदेश, नशे के खिलाफ चलाएं अभियान

डीजीपी मरढी ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि स्कूलों में नशे के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया जाए। स्कूलों में नशे से होने वाले नुकसान से उन्हें अवगत करवाएं। यही नहीं, उन्होंने शिक्षा विभाग से कहा कि वे नशे के आदी विद्यार्थियों की पहचान करवाएं। जो विद्यार्थी नशे के आदी हैं, उनके परिजनों को चुपचाप इसकी जानकारी दें और बच्चे से नशा छुड़ाने को आवश्यक कदम उठाएं।
पुलिस के आदेशों के बाद उच्चतर शिक्षा निदेशक डॉ. अमर देव ने सभी उपनिदेशकों (उच्चतर शिक्षा) को पत्र भेजकर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने लिखा कि सभी स्कूलों में नशे के प्रति विद्यार्थियों को जागरुक किया जाए और स्कूलों में आवश्यक प्रचार करें। यही नहीं, नशे की रोकथाम और जागरूकता को उठाए गए कदमों की जानकारी 10 फरवरी तक उन्हें भेजें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है