Covid-19 Update

1,98,010
मामले (हिमाचल)
1,89,469
मरीज ठीक हुए
3,358
मौत
29,359,155
मामले (भारत)
176,047,505
मामले (दुनिया)
×

Himachal के इस जिला में आधुनिक Police कंट्रोल रूम स्थापित, गोविंद ठाकुर भी पहुंचे जानकारी लेने

Himachal के इस जिला में आधुनिक Police कंट्रोल रूम स्थापित, गोविंद ठाकुर भी पहुंचे जानकारी लेने

- Advertisement -

कुल्लू। इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेट सिस्टम (ITMS) स्थापित करने वाला कुल्लू (Kullu) हिमाचल का पहला जिला बन गया है। यहां करीब 40 लाख की लागत से प्रदेश का सबसे आधुनिक कंट्रोल रूम (Hitech control Room) स्थापित किया गया है, जिससे 70 से ज्यादा हाई रिजॉल्यूशन कैमरों द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है। इसमें 4 पीटीजैड कैमरों को भी जोड़ा गया है, जिनसे बस स्टैंड, ढालपुर चौक, रथ ग्राउंड, मेला ग्राउंड व क्रिकेट ग्राउंड जैसे भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों का 360 डिग्री सर्विलांस भी किया जा रहा है। यह जानकारी एसपी कुल्लू गौरव सिंह (SP Kullu Gourav Singh) ने आज पुलिस मुख्यालय का दौरा करने पहुंचे मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को दी। गोविंद ठाकुर ने शनिवार को पुलिस द्वारा स्थापित इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेट सिस्टम (आईटीएमएस) का निरीक्षण किया और इसके बारे में बारीकी से जानकारी हासिल की।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के किसानों के लिए आई अनोखी योजना, Five Lakh तक की सालाना कर सकते हैं कमाई

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Minister Govind Singh Thakur) को अवगत करवाया कि आईटीएमएम प्रणाली द्वारा यातायात के नियमों को तोड़ने वालों के चालान एएनपीआर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नाईजेशन से काटे जा रहे हैं। यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले सैंकड़ों चालान हर रोज इस माध्यम से किए जा रहे हैं। उन्होंने अवगत करवाया कि इस व्यवस्था से पुलिस को जगह-जगह पर तैनात रहकर अनावश्यक लोगों से उलझने की भी आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि कुल्लू पुलिस (Kullu Police) ने 10 ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरे जिला के विभिन्न स्थानों जैसे बजौरा, भुंतर, नग्गर, रामबाग मनाली व ग्रीन टैक्स बैरियर मनाली में भी लगाए हैं, जिनसे यहां से गुजरने वाले सभी वाहनों की जानकारी पुलिस के पास उपलब्ध होगी। जिससे अपराध करके भागने वाले लोगों को तुरंत पकड़ने में मदद मिलेगी।


यह भी पढ़ें: अब बालूगंज स्कूल में नहीं होगी D.EL.Ed. CET की प्रवेश परीक्षा, कारण जानने के लिए पढ़े

आईटीएमएस सिस्टम से किए 228 वाहन चालकों के चालान

एसपी ने बताया कि आईटीएमएस सिस्टम से कुल्लू शहर के अंदर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर अभी तक 228 वाहन चालकों के ट्रैफिक चालान एएनपीआर सीसीटीवी कैमरों द्वारा किए हैं जिसमें 176 चालान ओवर स्पीडिंग, 52 चालान विदाउट हेलमेट और ट्रिपल राइडिंग के किए गए हैं। जिनमें कैमरों द्वारा वाहन चालक की नंबर प्लेट को रीड करके चालक द्वारा किए गए ट्रैफिक वॉयलेशन को रिकॉर्ड करके उसकी फोटो, उस दिन की तारीख व समय के साथ चालक के पते पर भेजा जिसमें 67 चालकों ने 22,400 रूपए जुर्माने के साथ चालान कंपाउड किया है।

बिगड़ैल चालकों और चेन स्नेचिंग जैसी घटनाओं पर नजर रख रहे कैमरे

 

एसपी गौरव सिंह ने बताया कि इस सिस्टम से बिगड़ैल चालकों की रैश ड्राइविंग, स्पीड बाइकिंग, बाइक स्टंट, हिट एंड रन व चेन स्नेचिंग जैसी घटनाएं 24 घंटे सर्विलांस पर रहती हैं। इसमें लगे कैमरे इन्फ्रारेड हैं जिसमें रात के अंधेरे में भी बिगड़ैल चालकों पर नजर बनी रहती है। इस सिस्टम का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा चालान करना नहीं बल्कि लोगों में ट्रैफिक अनुशासन (Traffic discipline) प्रेरित करना है। वहीं इस सराहनीय पहल के लिए गोविंद ठाकुर ने पुलिस को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस अत्याधुनिक प्रणाली को प्रदेश के अन्य जिलों में भी स्थापित करने के लिए वह सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) से बात करेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है