Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

12वीं पास छाप रहा था नामी कंपनियों की नकली किताबें, पुलिस ने प्रिंटिंग प्रेस में मारा छापा

गाजियाबाद जिले से पुलिस 4 करोड़ की किताबें पकड़ी

12वीं पास छाप रहा था नामी कंपनियों की नकली किताबें, पुलिस ने प्रिंटिंग प्रेस में मारा छापा

- Advertisement -

यूपी के गाजियाबाद जिले से लोनी थाना पुलिस ने नामी कंपनियों की नकली किताबें छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस ( Fake book printing press)पकड़ी है। ट्रॉनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र में मारे गए छापे में स्पैक्ट्रम बुक्स , मैगग्राहिल, केडी पब्लिकेशन, क्रॉनिकल बुक्स, यूपीएसपीडी , ओरिएंट ब्लैक स्वान समेत अन्य नामी कंपनियों की करीब चार करोड़ नकली किताबें भी बरामद हुई है। इस कार्रवाई के बाद पुलिस ने प्रेस को सील कर दिया है और प्रेस चलाने वाले को गिरफ्तार ( Arrest) किया है।

यह भी पढ़ें: टेक्सास के घरों में पंखों पर भी लटक गई बर्फ, पानी-बिजली का नया संकट

बताया जा रहा है कि नकली किताब छापने का यह धंधा धार्मिक किताब छापने की आड़ में चलरहा था। इस प्रेस में नामी कंपनियों की किताबें जिनकी बाजार में कीमत 500 रुपए हैं, उनको 200 रुपए में बेचा जाता था। इस प्रेस को चलाने वाला गुल मोहम्मद खुद 12 वीं पास है और वह दिल्ली के दरियागंज का रहने वाला है। नकली किताबें छापने का ये धंधा पिछले एस साल से चल रहा था और प्रेस में ही छपाई से लेकर पैकिंग तक का सारा काम होता था। इस प्रेस में छापे के दौरान स्पैक्ट्रम बुक्स , मैगग्राहिल, केडी पब्लिकेशन, क्रॉनिकल बुक्स, यूपीएसपीडी , ओरिएंट ब्लैक स्वान समेत सहित कई नामी कंपनियों की नकली किताबें भी मिली है। इन किताबों की कीमत करोड़ों रुपए हैं।

जानकारी के अनुसार प्रेस का संचालक पहले कंपनी की असली किताब खरीदता था, फिरउसी से कंटेट लेकर अपनी प्रेस में छापता था। इसके बाद किताबों पर नकली होलोग्राम लगाकर हूबहू तैयार किया जाता था। बाजार में खरीददार को भी असली व नकली में फर्क महसूस नहीं होता था। आरोपी पटना लखनऊ समेत देश के कई हिस्सों में ये किताबें बेचता था। साथ ही वह ऑनलाइन भी किताबें बेचा था। कुछ दिनों पहले पटना में मारे गए छापे के बाद आरोपी के बारे में पता चला और फिर ट्रानिका सिटी में कार्रवाई की गई।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है