×

तैयारी : नीति आयोग की Instructions, 15 Years के लिए बनाएं Vision Document

तैयारी : नीति आयोग की Instructions, 15 Years के लिए बनाएं Vision Document

- Advertisement -

धर्मशाला। वर्ष 2017 में पंचवर्षीय योजना की बजाय आगामी 15 वर्षों के लिए one nation one vision का प्रारूप तैयार किया जाना है। यह निर्देश नीति आयोग ने जारी किए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए विशेष ग्राम सभा का आयोजन 26 जनवरी को किया जाएगा। इस विशेष ग्राम सभा में पंचायत क्षेत्र में अगले 15 वर्षों को ध्यान में रखते हुए योजनाओं के बारे में प्रस्ताव बनाए जाएंगे।


  • 26 जनवरी को होंगी विशेष ग्राम सभा की बैठकें
  • 15 वर्ष के लिए one nation one vision का प्रारूप होगा तैयार

यह जानकारी डीसी कांगड़ा सीपी वर्मा ने धर्मशाला में आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान दी। वर्मा का कहना है कि नीति आयोग भारत सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा जारी अर्धशासकीय पत्र में यह निर्देश देशभर में जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों को दिए गए हैं।

डीसी कांगड़ा ने बताया कि इस विशेष ग्राम सभा में 5 बिंदू भी नीति आयोग ने दर्शाए हैं। इसमें कृषि विकास, शिक्षा,रोजगार, स्वास्थ्य और शहरीकरण शामिल हैं। कृषि विकास में पंचायत के लोग यह सुझाव दे सकते हैं कि वर्तमान में कृषि संबंधी जो समस्याएं उन्हें आ रही हैं उन्हें भविष्य के लिहाज से कैसे दूर किया जाए। पंचायती क्षेत्रों में शिक्षा के वर्तमान साधनों और गुणवत्ता में सुधार लाने के सुझाव भी लोग इस ग्राम सभा में दे सकते हैं। डीसी का कहना है कि नीति आयोग के निर्देशानुसार इस ग्राम सभा में पंचायतों में रोजगार के संसाधन विकसित करने और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार लाने के बारे में भी लोग अपने सुझाव दे सकते हैं। इस विशेष ग्राम सभा में शहरीकरण के बढ़ते प्रभावों से पंचायतों को हो रही परेशानियों पर भी चर्चा की जाएगी,क्योंकि शहरीकरण के चलते पंचायती क्षेत्रों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की दिक्कत पेश आ रही है और शहरी क्षेत्रों के साथ लगती पंचायतों में यह समस्या बहुत ज्यादा है। डीसी ने लोगों से आग्रह किया है कि अधिक से अधिक लोग इस विशेष ग्राम सभा में भाग लें और अपनी पंचायत की तरक्की में अपना सहयोग दें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है