Covid-19 Update

2,27,093
मामले (हिमाचल)
2,22,422
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,580,832
मामले (भारत)
262,061,063
मामले (दुनिया)

पल्स पोलियो अभियान : Himachal में नौनिहालों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की

पल्स पोलियो अभियान : Himachal में नौनिहालों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। प्रदेश भर में आज पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से पांच साल के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स (Polio drops) पिलाई जा रही है। आज 6.5 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। शिमला में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने  कमला नेहरू अस्पताल में राज्य व्यापी पल्स पोलियो प्रतिरोधक अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर अपने हाथों से नौनिहालों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाए। उन्होंने कहा कि जनजातीय जिला किन्नौर , लाहुल -स्पीति तथा चंबा जिला का भरमौर उपमंडल जोकि भारी बर्फबारी के कारण बंद है, के अलावा राज्य के अन्य सभी जिलों में पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य पूर्ण रूप से पोलियो मुक्त है तथा अभिभावकों से आह्वान किया कि वे 5 वर्ष की आयु से कम बच्चों को पोलियो बूथ पर अवश्य लाएं तथा सुरक्षा चक्र अपनाएं। उन्होंने बताया कि राज्य ने स्वास्थ्य क्षेत्र में देशभर में अव्वल स्थान प्राप्त किया है तथा वर्तमान प्रदेश सरकार घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद है जिससे आमजन लाभान्वित हो रहे हैं।

ऊना में डीसी ऊना संदीप कुमार ने आयुर्वेदिक अस्पताल से अभियान का शुभारंभ किया वहीं जिलाभर में विभिन्न विभागों और स्वंयसेवी संस्थाओं के सहयोग से बच्चो को पोलियो की दवा पिलाई गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला ऊना में पांच वर्ष की आयु तक के लगभग 55 हजार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पल्स पोलियो अभियान (Pulse Polio campaign) में स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग के 1556 कर्मचारी व अधिकारी तैनात रहे। इसके साथ-साथ 144 सुपरवाइजर भी लगाए गए। जिला ऊना में बच्चो को दवा पिलाने के लिए जिला में 365 बूथ स्थापित किए गए, जिनमें से 342 ग्रामीण क्षेत्रों, 8 मोबाइल बूथ तथा 14 ट्रांजिट प्वाइंट बूथ स्थापित किए गए थे। इसके साथ ही जिला के सभी प्रमुख मंदिरों और हिमाचल में प्रवेश करने वाले 7 एंट्री प्वाइंट पर भी ट्रांजिट बूथ लगाए गए।

यह भी पढ़ें: पुलिस जवान की जान बचाने को बर्फीले रास्ते में 4 घंटे में 7 किमी पैदल सफर

bilaspurबिलासपुर जिला परिवार कल्याण ब्यूरो में  विधायक सुभाष ठाकुर अभियान का शुभारंभ बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अपने बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक अपने घरों के नजदीक स्थापित पल्स पोलियो बूथ पर ले जाकर पोलियो की दवाई अवश्य पिलाएं ताकि उन्हें पोलियो से सुरक्षा मिल सके। इस अवसर पर सीएमओ बिलासपुर डॉ प्रकाश दरोच ने बताया कि आज पूरे जिला में लगभग 30,550 शून्य से 5 वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक उनके घरों के पास स्थापित 275 पोलियो बूथों (Polio booth) के माध्यम से पिलाई जा रही है। 20 तथा 21 जनवरी 2020 को स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर छूट गए सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे तथा इस बात को सुनिश्चित बनाएंगे कि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक पीने से न छूट जाए।

 कुल्लू में बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जा रही है। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी ब्लॉकों में 401 पल्स पोलियो बूथ बनाए हैं।  1600 स्वास्थ्य कर्मचारी इस अभियान को सफल बनाने के लिए सेवाएं दे रहे हैं। कार्यक्रम प्रभारी डॉ नीना लाल ने बताया कि पूरे कुल्लू जिला में पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए जिला में 18 ट्रांजिट बूथ  और 14 एचआरए  स्लम एरिया में बूथों पर  पल्स पोलियो की दो बूंद दवाई पिलाई जा रही है। जिले के सभी प्रवेशद्वारों, बस स्टैंडों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी बूथ स्थापित किए गए है और  झुग्गी बस्तियों और प्रवासी मजदूरों की बस्तियों के लिए भी विशेष प्रावधान किया गया है ।

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है