Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

local Body Elections: हिमाचल प्रदेश में शुरु हुआ मतदान, Corona संक्रमित भी डालेंगे वोट

local Body Elections: हिमाचल प्रदेश में शुरु हुआ मतदान, Corona संक्रमित भी डालेंगे वोट

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश में 50 शहरी निकायों के चुनावों के लिए मतदान ( voting) शुरू हो गया है। वोट डालने की प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी। सभी निकायों में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) के जरिए मतदान हो रहा है।कोरोना के बीच हो रहे मतदान के लिए कोविड ( Covid ) नियमों का पालन हो रहा है। हर बूथ पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। मतदान से पहले व बाद में हाथ सैनिटाइज करना जरूरी है। सामान्य मतदाताओं की वोटिंग समाप्ति के बाद कोरोना पॉजिटिव मतदाताओं( Corona positive voters) द्वारा वोटिंग शुरू की जाएगी। वहीं, कोविड मरीज शाम 4 बजे से बूथ पर जाकर मतदान कर सकेंगे। कोविड-19 पॉजिटिव रोगियों द्वारा सभी नियमों एवं प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान किया जाएगा।


यह भी पढ़ें: Panchayat Election: बैलेट पेपर में भी होगा नोटा का ऑप्शन, इन ब्लॉक पर निर्णय 23 के बाद


निकाय चुनाव में दो लाख 81 हजार 536 मतदाता 1196 प्रत्याशियों की जीत-हार का फैसला करने वाले हैं। इनमें 1 लाख 44 हजार 636 पुरुष और एक लाख 36 हजार 900 महिलाएं शामिल हैं। हिमाचल की 61 नगर परिषद और नगर पंचायत में से आज 50 में चुनावी प्रक्रिया पूरी हो रही है। 11 शहरी निकाय के चुनाव बाद में होंगे। मतों की गिनती मतदान समाप्त होने के बाद की जाएगी। सभी शहरी निकाय जिनमें चुनाव हुए हैं का देर रात तक रिजल्ट आने की संभावना है। बता दें कि पचास शहरी निकाय में 416 सदस्य चुने जाने हैं। इनमें से नारकंडा में चार और गगरेट में एक निर्विरोध चुन लिए गए हैं। ऐसे में अब 411 पदों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान प्रक्रिया के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 456 मतदान केंद्र बनाए हैं और तीन हजार के करीब कर्मचारी व सुरक्षा कर्मी तैनात किए हैं। प्रत्येक बूथ पर तीन पोलिंग ऑफिसर एक प्रजाइडिंग ऑफिसर, स्वास्थ्य कर्मी और सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

सामान्य मतदान चार बजे तक होगा कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए चार बजे के बाद कोरोना पॉजिटिव मतदान कर सकेंगे। इस संबंध में संबंधित केंद्रों के अधीन पॉजिटिव मरीजों को जानकारी देने के लिए कहा गया है। हालांकि बिना जानकारी दिए भी वे मतदान कर सकेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता पीपीई किट में मौजूद होंगे। ऐसे मतदाताओं को ग्लब्ज दिए जाएंगे। मतदान करने वाले कोरोना मरीजों की अंगुली पर स्याही नहीं लगाई जाएगी। वह ग्लब्ज पहनकर ही प्रवेश कर सकेंगे और लकड़ी के चम्मच से मतदान कर करेंगे

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है