Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

31 मार्च को सुबह Practical, शाम को सुनाया जाएगा Result

31 मार्च को सुबह Practical, शाम को सुनाया जाएगा Result

- Advertisement -

practical date : वोकेशनल कोर्स वाले स्कूलों में 9वीं, 11वीं के परिणाम पर पड़ेगा असर

practical date : मंडी। वोकेशनल कोर्स वाले स्कूलों में बच्चों को अपने वार्षिक परिणाम के लिए देर शाम तक इंतजार करना पड़ सकता है। जी हां, प्रदेश में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, कि 31 मार्च को 9वीं कक्षा का परिणाम सुबह के बजाय शाम को सुनाया जाएगा। इसका कारण है एनएसक्यूएफ द्वारा 31 मार्च को 9वीं कक्षा का प्रैक्टिकल तय कर देना। प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाता है, इसलिए स्कूलों में 31 मार्च को सुबह 11 बजे से पहले कक्षा एक से लेकर 9 और 11वीं का वार्षिक परिणाम घोषित कर दिया जाता है। अगर 31 मार्च को अवकाश हो तो यह परिणाम एक दिन पहले ही घोषित कर दिया जाता है, लेकिन 11 बजे से पहले परिणाम घोषित करना अनिवार्य किया गया है।

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की गलती के कारण परिणाम में होगी देरी

इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को अपने वार्षिक परिणाम के लिए देर शाम तक इंतजार करना पड़ेगा। यह देरी सिर्फ उन्हीं स्कूलों में होगी जहां पर वोकेशनल कोर्स करवाए जा रहे हैं। प्रदेश में 950 स्कूल हैं जहां पर वोकेशनल कोर्स करवाए जाते हैं जिनमें से मंडी जिला के स्कूलों की संख्या 137 है, लेकिन जिला के 29 स्कूल ऐसे हैं जहां पर करवाए जाने वाले कुछ वोकेशनल कोर्स की प्रैक्टिकल की तारीख 31 मार्च को निर्धारित की गई है। सर्व शिक्षा अभियान की जिला परियोजना अधिकारी हेमंत शर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि 31 मार्च को रिटेल, सिक्योरिटी, आईटीएफएस, एग्रीकल्चर, ऑटो, बीएफएसआई और टेलिकॉम विषयों के प्रैक्टिकल होने हैं। इन प्रैक्टिकल के बाद तुरंत प्रभाव से रिजल्ट बनाने का कार्य शुरू होगा। उपरांत उसके परिणाम घोषित किया जाएगा।



बता दें कि हिमाचल प्रदेश के 950 सरकारी स्कूलों में भारत सरकार की एचआरडी मिनिस्ट्री के एनएसक्यूएफ के माध्यम से वोकेशनल कोर्स करवाए जा रहे हैं। इन कोर्सों का सारा संचालन एनएसक्यूएफ यानी नेशनल स्किल क्वालिटी फ्रेम वर्क ही करता है और इसी के द्वारा परिक्षाओं और प्रेक्टिकल की तारीखें भी तय की जाती हैं, लेकिन वहीं तारीखें तय होती हैं जिनका शेड्यूल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड भेजता है। बोर्ड ने यहां पर यह गलती कर दी कि एनएसक्यूएफ को 25 से 31 के बीच की तारीखें तय करने का शेड्यूल भेजा गया, जिसमें एनएसक्यूएफ ने 31 मार्च को भी कुछ विषयों के प्रैक्टिकल निर्धारित कर दिए।

यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि जिन स्कूलों में वोकेशनल कोर्स नहीं हैं या वोकेशनल कोर्स के प्रैक्टिकल हो चुके हैं वहां पर परिणाम सुबह के समय ही घोषित कर दिया जाएगा। दिक्कत सिर्फ उन स्कूलों में होगी जहां पर प्रैक्टिकल 31 मार्च को रखा गया है।

JOB चाहिए तो पहुंचें रोजगार कार्यालय Dharamshala

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है