×

रेहड़ी-फड़ी लगाने वालों को भी 60 के बाद ऐसे मिलेगी तीन हजार पेंशन

रेहड़ी-फड़ी लगाने वालों को भी 60 के बाद ऐसे मिलेगी तीन हजार पेंशन

- Advertisement -

असंगठित क्षेत्र में मेहनत-मजदूरी करने वाले करोड़ों श्रमिक हों या रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले, छोटा-मोटा काम-धंधा करने वाले हों या घरों में काम करने वाले नौकर। अब ये मेहनतकश लोग भी 60 वर्ष की आयु के बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों की तरह प्रतिमाह 3000 रुपये पेंशन पा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले ऐसे करोड़ों लोगों के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना (Pradhan Mantri Shram yogi Mandhan Pension yojana) लेकर आई है। भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी (LIC) के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही इस योजना के लिए 18 से 40 वर्ष तक के कामगार या अपना काम करने वाले लोग पंजीकरण करवा सकते हैं। यह पंजीकरण नजदीकी लोकमित्र केंद्र में करवाया जा सकता है।


 

यह भी पढ़ें :- हिमाचली काला जीरा व चूली तेल का हुआ जीआई पेटेंट



कामगार का जितना प्रीमियम कटेगा, केंद्र सरकार उतना ही प्रीमियम डालेगी

आवेदक की मासिक आय 15000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन और प्रीमियम (Application and Premium) जमा करने की प्रक्रिया भी बहुत ही सरल रखी गई है। आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और सहमति प्रपत्र के साथ पंजीकरण के बाद आवेदक उक्त दस्तावेजों को बैंक शाखा में जमा करवाएगा और उसके खाते से प्रतिमाह प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन का प्रीमियम अपने आप ही कटना शुरू हो जाएगा। 18 से 40 वर्ष तक की आयु के कामगारों के लिए यह मासिक प्रीमियम बहुत ही कम रखा गया है। कामगार का जितना प्रीमियम कटेगा, केंद्र सरकार उतना ही प्रीमियम खुद डालेगी।

25 वर्ष वालों को 80 रुपये प्रीमियम देना होगा

अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना में पंजीकरण (Registration) करवाता है तो उसके बैंक खाते से हर माह केवल 55 रुपये प्रीमियम कटेगा और केंद्र सरकार भी हर महीने 55 रुपये अपनी तरफ से देगी। आवेदक की उम्र के अनुसार ही प्रीमियम तय किया गया है। 20 वर्ष की आयु वालों को 61 रुपये, 22 वर्ष वालों को 64 रुपये और 25 वर्ष वालों को 80 रुपये प्रीमियम देना होगा। अगर कोई व्यक्ति 29 वर्ष की आयु में पंजीकरण करवाता है तो उसे 100 रुपये प्रीमियम अदा करना होगा और केंद्र सरकार भी 100 रुपये जमा करवाएगी। इसी तरह यदि 40 वर्ष की उम्र में कोई व्यक्ति इस योजना में शामिल होता है तो उसके बैंक खाते से प्रीमियम के रूप में 200 रुपये कटेंगे और केंद्र सरकार भी 200 रुपये डालेगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है