Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

CM का खुलासा- Himachal में रोजगार और स्वरोजगार के लिए बनाया प्रतिभा रजिस्टर

CM का खुलासा- Himachal में रोजगार और स्वरोजगार के लिए बनाया प्रतिभा रजिस्टर

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों से प्रदेश में वापस आने वाले लोगों की प्रतिभा का खाका तैयार करने के लिए एक प्रतिभा रजिस्टर (Pratibha Register) बनाया है, ताकि उन्हें रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें। सीएम जयराम ठाकुर ने बिलासपुर जिला के बिलासपुर (Bilaspur) सदर के बीजेपी मंडल, ऊना जिले के चिंतपूर्णी बीजेपी मंडल और कुल्लू (Kullu) जिले के बंजार बीजेपी (BJP) मंडल की वर्चुअल रैलियों को आज यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के लोग भाग्यशाली हैं कि संकट के इस समय में देश का मार्गदर्शन करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के रूप में एक मजबूत नेतृत्व मौजूद है। यह पीएम के समयबद्ध और त्वरित निर्णय के कारण ही सम्भव हुआ कि भारत में मृत्यु की संख्या लगभग 9100 है, जबकि 142 करोड़ की जनसंख्या वाले दुनिया के लगभग 15 सबसे गंभीर रूप से प्रभावित देशों में लगभग 4.30 लाख मौतें दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि हिमाचल में कोरोना के लगभग 186 सक्रिय मामले हैं और स्थिति भी नियंत्रण में है।

यह भी पढ़ें: Corona की भेंट चढ़े Mandi District के प्रसिद्ध मेले, देव स्थलों पर पुलिस का कड़ा पहरा


खबरों में बने रहने को विपक्ष के नेता लगा रहे झूठे आरोप

सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि कोरोना (Corona) महामारी के कारण विकास की गति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। राज्य सरकार ने अर्थव्यवस्था के पुनरूत्थान के लिए मंत्रिमंडल (Cabinet) उप समिति और टास्क फोर्स का गठन किया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता खबरों में बने रहने के लिए राज्य सरकार पर निराधार और झूठे आरोप लगा रहे हैं। राज्य में भ्रष्टाचार के लिए कोई स्थान नहीं है और सरकार दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में, पहली बार देश के पीएम बनने पर डिजिटल इंडिया (Digital India) अभियान आरंभ किया। यह पीएम की दूरदर्शिता के कारण ही संभव हो पाया कि कोरोना महामारी के वर्तमान समय में भी, हम आधुनिक तकनीक के माध्यम से एक-दूसरे से संपर्क बनाए रखने में सक्षम हैं। राज्य के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति संस्थागत क्वारंटाइन या होम क्वारंटाइन में थे। दूसरे राज्यों से आने वाले किसी भी व्यक्ति को घर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: प्रसव पीड़ा से कराहती गर्भवती के काम ना आईं दो 108 एंबुलेंस, गाड़ी कर पहुंचाई Sundernagar

हिमाचल में बाहरी राज्यों से लाए दो लाख लोग

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जरूरतमंदों को राहत देने और देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लगभग दो लाख लोगों को वापस लाने पर लगभग 15 करोड़ रुपए व्यय किए है। दूसरी ओर, राज्य कांग्रेस पार्टी ने अपने केंद्रीय नेतृत्व को सूचित किया है कि उन्होंने जरूरतमंदों को मास्क और भोजन उपलब्ध कराने पर 12 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। उन्हें जवाब देना चाहिए कि उन्होंने यह पैसा कहां खर्च किया, क्योंकि उन्होंने राज्य में कुछ नहीं किया है। बिलासपुर जिला के विकास का उल्लेख करते हुए सीएम ने कहा कि यह इस जिला का सौभाग्य है कि दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल, बीजेपी के प्रमुख जगत प्रकाश नड्डा इसी मिट्टी के सपूत हैं। बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने लगभग 45,000 फेस मास्क (Mask) तैयार करने और लोगों को वितरित करने का सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को एचपी एसडीएमए कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पॉस फंड में 30 लाख रुपए तथा पीएम केयर्ज फंड में 10 लाख रुपए प्रदान करने के लिए धन्यवाद किया।

यह भी पढ़ें: Corona की भेंट चढ़े Mandi District के प्रसिद्ध मेले, देव स्थलों पर पुलिस का कड़ा पहरा

चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के विकास का उल्लेख करते हुए सीएम ने कहा कि इस क्षेत्र के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत 26.92 करोड़ रुपए तथा बाढ़ नियंत्रण के लिए 27 करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं। नंदपुर-मेडी सड़क के निर्माण में 21 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि कुल्लू (Kullu) जिले का बंजार क्षेत्र राज्य के एक आदर्श निर्वाचन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है। राजकीय डिग्री कॉलेज गाड़ा-गुशैणी के भवन निर्माण के लिए काम शुरू कर दिया गया है और क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 26 सड़कों के निर्माण कार्य पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है