Covid-19 Update

1,98,901
मामले (हिमाचल)
1,91,709
मरीज ठीक हुए
3,391
मौत
29,570,881
मामले (भारत)
177,058,825
मामले (दुनिया)
×

शादी के लिए कुंडली मिलान से ज्यादा जरूरी है प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट, समझें महत्व

शादी के लिए कुंडली मिलान से ज्यादा जरूरी है प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट, समझें महत्व

- Advertisement -

शादी हमारी लाइफ को सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है। इस पर हमारा भविष्य (Future) निर्भर करता है। शादी करते समय लोग क्या कुछ नहीं करते जहां रिश्ता किया है उस परिवार की पूरी छानबीन, वर-वधु का कुंडली मिलान और भी बहुत कुछ लेकिन जो सबसे जरूरी चीज होती है उस पर हम ध्यान ही नहीं देते। ये जरूरी चीज है शादी से पहले बीमारियों की जांच जिसे प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट (Pre Marital Health Test ) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें :-स्मार्टफोन के इस्तेमाल से चेहरे पर हो सकते हैं मुंहासे, ऐसे करें बचाव

दरअसल, प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट के जरिए शादी (marriage) करने वाला जोड़ा यह पता करता है कि उन दोनों में से किसी को भी किसी तरह की कोई जैनेटिक, ब्लड से जुड़ी या इंफेक्शन वाली कोई बीमारी तो नहीं है ताकि होने वाले बच्चे को माता-पिता की मौजूदा बीमारियों के खतरे से बचाया जा सके। ये टेस्ट कराना इसलिए भी बेहतर है क्योंकि आजकल दुनियाभर में बच्चों में जैनेटिक और ब्लड से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि भारत में प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट ज्यादा चलन में नहीं है, लेकिन विदेश (foreign) में ये बहुत जरूरी माना जाता है। यूरोप समेत कई देशों में तो शादी से पहले प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट कराना अनिवार्य है। ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार की शादी हुई थी तो ट्विंकल ने अक्षय के परिवार वालों का मेडिकल चेकअप करवाया था। हाल ही में हुई हीरोइन दीपिका पादुकोण और हीरो रणवीर सिंह ने भी अपनी शादी से पहले प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट करवाया था।


इसको लेकर डॉक्टरों का कहना है कि शादी से पहले ऐसा कोई हेल्थ टेस्ट करवाना लड़के और लड़की का निजी फैसला (Personal decision) होता है। उन पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं होता है। शादी से पहले कुछ जरूरी टेस्ट करा लेने चाहिए। अमूमन शादी से 2 से 3 हफ्ते पहले तक इस तरह के हेल्थ टेस्ट को कराना सही समय माना जाता है। प्रीमैरिटल हेल्थ टेस्ट के तहत शादी से पहले ये 4 टेस्ट जरूर कराने चाहिए –

 

एचआईवी और एसटीडी टेस्ट : एचआईवी, हैपेटाइटिस बी, हैपेटाइटिस सी और इस तरह की कई दूसरी बीमारियों के होने से कई बार शादीशुदा जिंदगी में मुश्किलें आ जाती हैं। जांच के बाद अगर पता चलता है कि आप के पार्टनर को ऐसी ही कोई बीमारी है तो समय रहते उचित इलाज कराया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी तरह की सेक्स से जुड़ी बीमारी के बारे में भी पहले से जानकारी होना सही रहता है ताकि उसका उचित इलाज हो सके और बांझपन या नपुंसकता और गर्भपात के खतरे को कम किया जा सके।

 

ब्लड ग्रुप का टेस्ट : ब्लड ग्रुप में तालमेल न होने से अनेक समस्याएं आ सकती हैं। जांच करवाने से महिला की गर्भावस्था के दौरान उसमें या होने वाले बच्चे में किसी भी तरह की समस्या आने को रोका जा सकता है।

फर्टिलिटी टेस्ट : महिला का फर्टिलिटी टेस्ट कराना भी बेहद जरूरी है। फर्टिलिटी के बारे में जितनी जल्दी पता चल जाए उतना अच्छा है, ताकि शादी के बाद किसी भी तरह के गैरजरूरी बायोलौजिकल, साइकोलौजिकल, सोशल और इमोशनल ट्रॉमा को रोका जा सके। इस के तहत डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी से जुड़ी बीमारियां, थैलेसीमिया और कुछ तरह के कैंसर के टेस्ट किए जाते हैं, ताकि होने वाले बच्चे में इन बीमारियों के खतरे को कम किया जा सके।

हमारे देश में जहां शादी को एक धार्मिक संस्कार माना जाता है वहां किसी का ऐसा फैसला लेना आसान नहीं है। खर्च की बात करें तो इस तरह के टेस्ट कराने की कोई फिक्स फीस (Fix fees) नहीं है। सारे टेस्ट कराने में कई हजार रुपए खर्च हो सकते हैं जो हर किसी के बूते की बात नहीं है और फिर यह भी कोई गारंटी नहीं है कि अगर लड़के या लड़की को कोई गंभीर बीमारी निकल भी आई तो उस का इलाज होने तक दूसरा पार्टनर (Partner) उससे शादी करने का इंतजार कर ही लेगा।

इसके अलावा परिवार वाले भी अड़चन पैदा कर सकते हैं। उन के मन में शक पैदा हो जाएगा कि जब आज तक किसी तरह की कोई शिकायत नहीं आई है तो शादी से पहले टेस्ट कराने का मकसद क्या है? लड़की वालों को तो इसी बात का डर रहेगा कि टेस्ट करवाने के चक्कर में लड़का उसके कुंआरेपन को तो नहीं परख रहा है? विज्ञान और सेहत के नजरिए से देखा जाए तो शादी से पहले ऐसे हेल्थ टेस्ट लड़के और लड़की की आने वाली जिंदगी को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। हमें इसे अपनाने में समय जरूर लगा सकता है लेकिन इसे अपनाना हमारे हित में है ये समझना बहुत जरूरी है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है