Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

सिफारिश हुई मंजूर! PM, President और Minister हिंदी में देंगे भाषण

सिफारिश हुई मंजूर! PM, President और Minister हिंदी में देंगे भाषण

- Advertisement -

President: नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ‘आधिकारिक भाषाओं पर संसद की समिति’ की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। सिफारिश थी कि President और PM सहित सभी Minister  हिंदी में भाषण देंगे। इस समिति ने हिंदी को लोकप्रिय बनाने के तरीकों पर 6 साल पहले 117 सिफारिशें दी थीं। उन पर केंद्र ने राज्यों के साथ गहन विचार-विमर्श किया था। मुखर्जी का कार्यकाल जुलाई में पूरा होगा और अगर इस निर्णय को लागू किया जाएगा तो अगले President को हो सकता है कि वे केवल हिंदी में भाषण दें। फिलहाल प्रेसिडेंट ने इस अधिसूचना को मंजूरी के लिए पीएम कार्यालय और सभी मंत्रियों और राज्‍यों को भेजा दिया है।

President: Air India के टिकटों पर हिंदी

इस नियम के बाद अब एयर इंडिया की टिकटों पर हिंदी का उपयोग किया जाएगा। साथ ही एयरलाइंस में यात्रियों के लिए हिंदी अखबार तथा मैगजीन उपलब्‍ध करानी होंगी। हालांकि President ने नागर विमानन मंत्रालय को कहा है  कि यह नियम सरकारी एयरलाइन तक ही सीमित रखा जाए। सरकारी भागीदारी वाली


निजी कंपनियों में भी बातचीत के लिए हिंदी को अनिवार्य किया गया है। वहीं सभी सरकारी और अर्ध सरकारी संगठनों को अपने उत्‍पादों की जानकारी हिंदी में देनी होगी।

संसदीय समिति ने सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालयों में आठवीं से लेकर 10वीं कक्षा तक हिंदी अनिवार्य विषय होगा। छात्रों को परीक्षाओं और साक्षात्कारों में हिंदी में उत्तर देने की अनुमति भी मिल चुकी है। इस सिफारिश को भी स्वीकार कर लिया गया है कि सरकार, सरकारी संवाद में हिंदी के कठिन शब्दों का उपयोग न करें। आधिकारिक भाषा पर संसद की इस समिति ने 1959 से President को अब तक 9 रिपोर्ट दी हैं। 2011 में इस समिति ने रिपोर्ट दी थी, जिसके अध्यक्ष पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम थे।

यह भी पढ़ें- खुल गया पतंजलि का पहला Restaurant “पौष्टिक”

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है