×

शिक्षक दिवस : हिमाचल के विकास महाजन सहित 46 को राष्ट्रपति ने दिया “नेशनल अवार्ड”

शिक्षक दिवस : हिमाचल के विकास महाजन सहित 46 को राष्ट्रपति ने दिया “नेशनल अवार्ड”

- Advertisement -

नई दिल्ली। शिक्षक दिवस के अवसर पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विज्ञान भवन में देश के 46 शिक्षकों को “नेशनल टीचर अवार्ड 2019″ से सम्मानित किया। इनमें जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों के शिक्षक शामिल हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human resource development ministry) शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को ये अवार्ड (Award) देता है। हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा से राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा के प्रधानाचार्य विकास महाजन को राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड से नवाजा गया।


यह भी पढ़ें :-टीचर्स डे स्पेशल : 8 घंटे की जॉब के बाद गरीब बच्चों को पढ़ाता है ये शख्स, बना मिसाल

हिमाचल से इस बार राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड (National Teacher Award) के लिए एक ही शिक्षक का चयन हुआ था। विकास महाजन नगर परिषद चंबा के वार्ड हरदासपुरा के मोहल्ला मुगला के रहने वाले हैं। वर्तमान में बतौर प्रधानाचार्य बाल स्कूल चंबा में सेवाएं दे रहे हैं। विकास महाजन स्कूल में गरीब तबके के छात्रों के लिए मदद करते रहते हैं। विभिन्न संस्थाओं से मिलकर छात्रों को छात्रवृत्ति दिलवाने के लिए भी प्रयासरत हैं।

हिमाचल के अलावा हरियाणा स्थित रेवाड़ी के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोहनपुर बवाल के हिंदी शिक्षक राजेश कुमार, जम्मू कश्मीर स्थित कठुआ के गवर्नमेंट अपर प्राइमरी स्कूल लाहारी बरनोटी के मास्टर गुरनाम सिंह, पंजाब स्थित मानसा के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल रंगहेरिल बुद्धलाडला के साइंस शिक्षक अमरजीत सिंह, उत्तर प्रदेश स्थित बारांबकी के अपर प्राइमरी स्कूल म्यानगंज दरियाबाद के अस्सिटेंट टीचर आशुतोष आनंद, उत्तराखंड स्थित देहरादून के गवर्नमेंट इंटर कॉलेज मिश्रापट्टी शहसपुर के फिजिक्स के लैक्चरर रमेश प्रसाद बदुनी, दिल्ली के शहीद भाई बल मुकुंद गवर्नमेंट सर्वोदय विद्यालय शंकराचार्य मार्ग, उत्तरी दिल्ली के वाइस प्रिंसिपल देवेंद्र कुमार को ये पुरस्कार मिला।

पहली बार सैनिक स्कूल भी शामिल, केवी और सीबीएसई के दो-दो शिक्षकों को सम्मान

पहली बार डिफेंस मिनिस्ट्री के अधीनस्थ सैनिक स्कूलों (Military schools) के शिक्षकों को भी शामिल किया गया है। इसमें सैनिक स्कूल अंबिकापुर छत्तीसगढ़ के पीजीटी इंग्लिश के शिक्षक विजय कुमार पांडे और ऑटोमिक एनर्जी एजुकेशन सोसायटी अंडर डिपार्टमेंट ऑफ ऑटोमिक एनर्जी के ऑटोमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल मुंबई के पीजीटी शिक्षक डॉ. ए जुबिन जियोल को नेशनल टीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया।


वहीं, केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवी) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दो-दो शिक्षकों को यह सम्मान मिला। इसमें केवी एमईजी बंगलूरू के पीजीटी शिक्षक अय्यर रेवती राजाराम, केवी खानपुरा असम की पीजीटी बॉयोटेक्नोलॉजी की शिक्षिका रम्मया परमेश्वरम अय्यर का नाम शामिल हैं। जबकि सीबीएसई वर्ग में एसआरडीएवी पब्लिक स्कूल पूर्वी दिल्ली की पीजीटी कंप्यूटर साइंस की शिक्षिका विनीता गर्ग और गाजियाबाद के एसए जयपुरिया स्कूल की प्रिंसिपल मंजु राणा को नेशनल टीचर अवार्ड मिला। इसके अलावा नवोदय विद्यालय समिति के जेएनवी असम के प्रिंसिपल पी राजेश को सम्मान दिया गया।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है