Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनाः Nadda ने Solan तो Anurag ने ऊना जिला में बांटे गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनाः Nadda ने Solan तो Anurag ने ऊना जिला में बांटे गैस कनेक्शन

- Advertisement -

सोलन। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को निःशुल्क घरेलू रसोई गैस एवं चूल्हे उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके तहत अभी तक देश में लगभग 3.60 करोड़ बीपीएल परिवारों को इस योजना के अंतर्गत रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करवाए गए हैं। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज सोलन जि़ले के नालागढ़ उपमंडल की ग्राम पंचायत लोदीमाजरा के बनवीरपुर गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी ने प्रथम मई, 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से यह योजना आरंभ की थी। हिमाचल प्रदेश में उज्ज्वला योजना के तहत अभी तक लगभग 32 हजार पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार ने 8 हजार करोड़ रुपये आबंटित किए हैं।

पिछड़े 21 हजार गांवों में हिमाचल के 93 गांव चिन्हित

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम ने देशभर के ऐसे पिछड़े 21 हजार गांवों को चिन्हित किया है, हिमाचल प्रदेश में भी ऐसे 93 गांव चिन्हित किए गए हैं। सोलन जिले में इस कार्य के लिए सलोगड़ा तथा मान गांव चुना गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हालांकि कोई भी जिला पिछड़ा नहीं है, किन्तु समग्र विकास की दृष्टि से योजना के तहत चंबा जिले को चुना गया है। जेपी नड्डा ने कहा कि नालागढ़ क्षेत्र में शीघ्र ही ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने की दिशा में कार्य आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बनवीरपुर में चैक डैम निर्मित करने तथा क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने मामला प्रदेश सरकार को प्रेषित किया जाएगा। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाएं हिमाचल प्रदेश के लिए भी लाभदायक सिद्ध हुई हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त किया।

अनुराग का हमला: पूर्व सरकार ने एचपीसीए के खिलाफ चलाए झूठे मुकदमें

ऊना। कांग्रेस सत्ता के बिना बिन पानी की मछली की तरह तरस रही है। राहुल गांधी और कांग्रेस के नेताओं ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ जो भ्रम फैलाने का प्रयास किया था। उस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दूध का दूध और पानी का पानी कर दिया है। यह बात सांसद अनुराग ठाकुर ने आज अपने ऊना विधानसभा क्षेत्र के एकदिवसीय दौरे के दौरान कहे। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सासन, खानपुर और संतोषगढ़ में लाभार्थियों को एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित किए।

इसके बाद अनुराग ने संतोषगढ़ में एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस दौरान उनके साथ बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती भी मौजूद रहे। पत्रकार वार्ता के दौरान अनुराग ने पूर्व सरकार पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने पूर्व वीरभद्र सरकार पर एचपीसीए के खिलाफ झूठे मुकदमे चलाने का आरोप लगाया। वहीं, जस्टिस लोया मौत मामले पर न्यायालय के निर्णय का स्वागत किया। अनुराग ने कहा कि हिमाचल में पूर्व कांग्रेस सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने वाले लोगों के खिलाफ झूठे केस बनाने में पैसा बर्बाद किया, जबकि उसी पैसे को खेलों के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने में लगाया जा सकता था।

ऊर्जा मंत्री बोले, सोलर प्लांट लगाने के लिए बनाओ कमेटियां
मंडी। प्रदेश सरकार द्वारा कम वोल्टेज की समस्या को खत्म करने के साथ-साथ सभी घरों को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है, जिसे शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। यह बात ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने कही। शुक्रवार को अनिल शर्मा ने सदर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मराथू में ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 33 महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन आबंटित किए। उन्होंने कहा कि लोगों को सस्ती बिजली कैसे उपलब्ध करवाई जाए इसके लिए सरकार द्वारा लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने पंचायत प्रधानों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सोसाइटियां गठित करें, ताकि उन सोसाइटियों के माध्यम से हर गांव के लिए सोलर प्लांट स्थापित करवाएं जा सकें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है