Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

हैरानीः Principals की लापरवाही, 1688 अप्रशिक्षित Teachers पर पड़ेगी भारी

हैरानीः Principals की लापरवाही, 1688 अप्रशिक्षित Teachers पर पड़ेगी भारी

- Advertisement -

शिमला। एक तो सरकारी आदेश, ऊपर से स्कूल प्रिंसिपलों की लापरवाही। बहरहाल, प्रदेश के 1688 अप्रशिक्षित शिक्षकों को नौकरी के लाले पड़ सकते हैं। डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन के लिए इन शिक्षकों की अभी तक वेरिफिकेशन नहीं हुई है, जिसके चलते इनके भविष्य पर तलवार लटकती जा रही है। गौर रहे कि स्कूल प्रिंसिपलों को ऑनलाइन ही यह वेरिफिकेशन करवानी है, लेकिन प्रिंसिपलों की ओर से हो रही देरी के चलते अप्रशिक्षित शिक्षकों के भविष्य पर सवाल खड़े हो गए हैं।

अब तक नहीं हो पाई डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के लिए जरूरी वेरिफिकेशन

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने प्रिंसिपलों को पत्र जारी कर हर हाल में 25 नवंबर तक वेरिफिकेशन करवाने के आदेश जारी किए हैं। बताते चलें कि प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) अनिवार्य किया है। 31 मार्च 2019 के बाद सरकारी और निजी स्कूलों में डीएलएड किए बिना कोई भी शिक्षक प्राथमिक कक्षाओं को नहीं पढ़ा सकेगा। केंद्र सरकार ने डीएलएड के प्रति शिक्षकों को जागरूक करने के लिए बीते कई माह से मुहिम भी चलाई हुई है। इसके परिणामस्वरूप प्रदेश से 1072 अप्रशिक्षित शिक्षकों ने डीएलएड के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है।

डीएलए के लिए जरूरी है वेरिफिकेशन

डीएलएड करने के लिए स्कूल प्रिंसिपलों की वेरिफिकेशन जरूरी है, लेकिन 1688 शिक्षकों की अभी तक वेरिफिकेशन नहीं हुई है। केंद्र सरकार की ओर से हिमाचल सरकार को जारी पत्र में बताया गया है कि बीते कुछ दिनों से वेरिफिकेशन का काम बिल्कुल बंद हो गया है। केंद्र ने जल्द से जल्द वेरिफिकेशन करने के आदेश दिए हैं। उधर, केंद्र से पत्र जारी होने के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने भी सभी जिला उपनिदेशकों को 25 नवंबर तक वेरिफिकेशन का काम पूरा करवाने के आदेश जारी किए हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है