Covid-19 Update

1,98,901
मामले (हिमाचल)
1,91,709
मरीज ठीक हुए
3,391
मौत
29,570,881
मामले (भारत)
177,058,825
मामले (दुनिया)
×

इन दो कंडीशन में बिना Curfew पास भी चल सकेंगे निजी वाहन, ये होंगी शर्तें

इन दो कंडीशन में बिना Curfew पास भी चल सकेंगे निजी वाहन, ये होंगी शर्तें

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज यहां कोरोना वायरस के दृष्टिगत प्रदेश के सभी डीसी, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए निर्देश दिए कि जहां सरकारी एजेंसियों के माध्यम से कार्य करवाए जा रहे हैं, वहां ऐसे जिम्मेदार व्यक्ति की तैनाती करना सुनिश्चित करें, ताकि कामकारों को उपयुक्त मास्क उपलब्ध करवाए जा सकें और साथ-साथ सामाजिक दूरी के नियम का भी पालन करवाया जा सके। सीएम ने कहा कि कर्फ्यू (Curfew) पास ना होने पर भी मेडिकल इमरजेंसी सहित आपातकालीन सेवाओं के लिए निजी वाहनों को चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि निजी वाहन में केवल दो व्यक्तियों को और आधिकारिक वाहन में चालक सहित चार व्यक्तियों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

 


ये भी पढ़ेंः कोरोना से जंग लड़ रहे कर्मचारियों की मौत पर 50 लाख देगी Jai Ram सरकार

 

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वस्तुओं और सब्जियों को ले जाने वाले ट्रकों और अन्य निजी गाड़ियों का सुचारू संचालन सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि वाहनों को सैनिटाइज किया जाना चाहिए और चालक और परिचालक की चिकित्सा जांच की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर लगातार नजर रखने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिया सीएम ने अधिकारियों से कहा कि किसानों को अपनी फसल काटने की अनुमति दी जाए और उन्हें खेतों में काम करते समय सामाजिक दूरियां अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों की उपज की खरीद के लिए भी कदम उठाए जाने चाहिए, ताकि कर्फ्यू के कारण उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

ये भी पढ़ेंः बाहरी राज्यों से बिना अनुमति Kangra पहुंचे लोगों की क्वारंटाइन में बिगड़ी तबीयत-Tanda में भर्ती

उन्होंने कहा किसानों और बागवानों की सुविधा के लिए कृषि संबंधित सामान वाली दुकानों को खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए। जयराम ठाकुर ने कहा कि जिला के अंदर और एक जिला से दूसरे जिला में चलाए जाने वाले वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा और सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त वाहनों के अलावा कोई भी अन्य वाहन कर्फ्यू के दौरान नहीं चलाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट (Hotspot) स्थानों को सील कर दिया जाएगा और इन क्षेत्रों में कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आपातकाल और गंभीर स्थिति के अतिरिक्त किसी भी व्यक्गित आवाजाही को अनुमति नहीं दी जाएगी।

सीएम ने कहा कि एक्टिव केस फाइंडिंग (Active Case Finding) अभियान के तहत 70 लाख से अधिक लोगों को कवर किया गया है और इनमें से लगभग 10,000 व्यक्तियों में आईएलआई के लक्षण पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 700 लोगों की जांच की गई थी और अन्य को निगरानी में रखा गया है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के बाहर फंसे प्रदेश के लोगों के बारे में चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इन लोगों के साथ लगातार संपर्क में हैं और संबंधित राज्य सरकारों से उनकी उचित देखभाल सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने ऐसे लोगों से आग्रह किया कि वे जहां हैं, वहीं बने रहें। सरकार स्थिति सामान्य होते ही उनकी जल्द वापसी सुनिश्चित करेगी। मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कुछ गतिविधियों में छूट के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिनका सख्ती से पालन किया जाएगा।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है