Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

14 साल की उम्र में बना गणित का Professor

14 साल की उम्र में बना गणित का Professor

- Advertisement -

Professor Mathematics : लंदन। इंग्लैंड की लीसेस्टर यूनिवर्सिटी में 14 साल कि उम्र में मुस्लिम किशोर गणित का प्रोफेसर बन गया है। याशा एस्ले का लीसेस्टर यूनिवर्सिटी ने अतिथि शिक्षक के रूप में चयन किया है। जानकारी के अनुसार 14 साल का किशोर छात्रों को पढ़ाने के बाद इसी यूनिवर्सिटी से अपनी डिग्री प्राप्त कर रहा है। किशोर को यूनिवर्सिटी में सबसे कम उम्र के छात्र और सबसे कम उम्र के प्रोफेसर के रूप में उपनाम दिया गया है। इस बच्चे का गणित में अविश्वसनीय ज्ञान देख उसके परिजन उसे मानव कैल्कुलेटर कहते हैं। बताया जा रहा है कि याशा के पिता मूसा एस्ले रोजाना उसे कार से यूनिवर्सिटी तक छोड़ने जाते हैं और बेटे की इस उपलब्धि पर गर्व महसूस करते हैं।

गणित का ज्ञान देख अधिकारी रह गए हैरान

वह अपने डिग्री कोर्स पूरा करने के करीब है और इसके बाद पीएचडी करने की तैयारी में है। प्रोफेसर याशा एस्ले कहते हैं कि मेरे लिए अपने जीवन का यह सबसे अच्छा साल है। मुझे नौकरी मिलने से ज्यादा अच्छा लगता है कि मैं अन्य छात्रों की मदद करूं।


13 की उम्र में हुआ था चयन

याशा ने 13 साल की उम्र में ही यूनिवर्सिटी से संपर्क किया था। उसकी उम्र तो कम थी, लेकिन यूनिवर्सिटी का पैनल गणित में उसके ज्ञान को देखकर हैरान रह गया, जिसके बाद उन्होंने याशा का अतिथि शिक्षक के रूप में चयन किया। ईरानी मूल के याशा को अतिथि शिक्षक का पद देने के लिए यूनिवर्सिटी के मानव संसाधन विकास विभाग को लीसेस्टर की परिषद से विशेष अनुमति लेना पड़ी थी। लीसेस्टर की परिषद के पास जब यह मामला गया तो पहले उन्हें यकीन नहीं हुआ। जब अधिकारी याशा से मिले तो हैरान रह गए।

WhatsApp जल्द लाॅन्च करेगा डिजिटल पेमेंट फीचर्स

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है