Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

एक्सरसाइज करने से पहले पीएं कॉफी, पढ़िए इसके फायदे 

एक्सरसाइज करने से पहले पीएं कॉफी, पढ़िए इसके फायदे 

- Advertisement -

कॉफी पीना किसे पसंद नहीं। कॉफी स्वाद के साथ हमें कैफीन देता है जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी अच्छी होती है। कैफीन (Caffeine) हमारे शरीर में पहुंचकर सतर्कता बढ़ाना, एकाग्रता बढ़ाना, समस्या सुलझाने की शक्ति, याददाश्त को तेज करने जैसे काम करती है। एक शोध के अनुसार कॉफी (coffee) में मौजूद कैफीन आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन दोनों को सुधार सकती है। थकावट के बाद तो आपने कॉफी पी होगी लेकिन क्या बहुत कम लोग ऐसे हैं जो एक्सरसाइज (exercise) करने से पहले कॉफी का सेवन करते हैं। ऐसा करने के काफी फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ….

ये भी पढ़ें : दिमाग की धार तेज करने के लिए खाएं ये चीजें, साथ में करना होगा यह काम

एक्सरसाइज करने के लिए फिट रहना बहुत जरूरी है। कॉफी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि शरीर की रोगों से सुरक्षा करता है। जब हम तमाम बीमारियों (disease) से बचे रहेंगे तो अधिक एक्सरसाइज कर सकेंगे।


कठिन एक्सरसाइज करने के लिए एक्स्ट्रा एनर्जी और मेंटल फोकस (Mental Focus) की जरूरत होती है, क्योंकि इन दोनों से हमारा एक्सरसाइज ज्यादा उत्पादक और प्रभावी रहता है। ब्लैक कॉफी पीने से इन दोनों की आवश्यकता पूरी होती है। इसके अलावा कॉफी पीने वालों की याददाश्त बहुत तेज रहती है।
कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे शरीर में एक्सट्रा फैट कम करने में मदद करता है। एक्सरसाइज से पहले कॉफी पीने से फैट सेल्स को ग्लाइकोजन (Glycogen) विरोध के रूप में एक ऊर्जा स्रोत के रूप में प्रयोग करती है।
एक्सरसाइज करने के बाद हमारी मांसपेशियों में दर्द होता है। जो लोग एक्सरसाइज करने से पहले कॉफी का सेवन करते हैं, उनको मांसपेशियों (Muscles) में कम दर्द होता है। कॉफी विशेष रूप से एथलीटों की मांसपेशी में ईंधन का काम करती है।
जो लोग नियमित रूप से कॉफी पीते हैं उनका ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) बेहतर रहता है। इसके पीछे कारण है कि कैफीन एड्रेनॉलिन (ऊर्जा को संतुलित रखने में सहायक) का उत्पादन बढ़ाती है। इसके अलावा इससे मांसपेशियों और हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है