Covid-19 Update

58,607
मामले (हिमाचल)
57,331
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

मार्कंडेय का Proposal: Tribal Areas से दुश्मनों पर रखी जाएगी नजर

मार्कंडेय का  Proposal: Tribal Areas से दुश्मनों पर रखी जाएगी नजर

- Advertisement -

शिमला। जनजातीय क्षेत्र से अब दुश्मन देश की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा मौसम का पूर्वानुमान भी लगाया जा सकेगा। इसके लिए कृषि व जनजातीय विकास व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ रामलाल मार्कंडेय ने एक प्रोपोजल तैयार किया है। इस प्रोपोजल के तहत प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र में कोल्ड रीजन डाटा सेंटर खोला जाएगा। इस डाटा सेंटर की मदद से सीमावर्ती इलाकों में सेटेलाइट की मदद से दुश्मनों की गतिविधियों  पर भी नजर रखी जा सकेगी।

जानकारी के अनुसार इस मुद्दे को सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री ने केंद्र सरकार के साथ भी बात की है, जिस पर केंद्र सरकार ने इस डाटा सेंटर के लिए हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया है। इस डाटा सैंटर के स्थापित होने से जनजातीय एवं दुर्गम क्षेत्र का डाटा बिजली गुल होने और सर्द मौसम में भी संचालित किया जा सकेगा, क्योंकि इसके संचालन के लिए सोलर सिस्टम का भी विकल्प है और इसकी मदद से इसे हर मौसम में चलाया जा सकेगा।

डॉ रामलाल मार्कंडेय के मुताबिक उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय नेताओं और अधिकारियों से बात की है। उन्होंने केंद्र सरकार से डाटा सेंटर से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाने का आग्रह कियाए ताकि उसके मुताबिक जमीन का प्रबंध किया जा सके और इसे स्थापित करने की बाकी औपचारिकताएं पूरी की जा सके। उनका कहना था कि कोल्ड रीजन डाटा सैंटर को खुलने से संचार एवं मौसम के पूर्वानुमान संबंधी गतिविधियों को समझने में मदद मिलेगी और सीमावर्ती क्षेत्रों में सैटेलाइन की मदद से दुश्मन पर निगरानी रखी जा सकती है।

Raizada’s Advice: सत्ती समझ जाएं, जनता ने उनको नकारा है, Now Sit Back And Relax At Home

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है