×

Coronavirus से बचावः होटल, ढाबों, रेस्तरां में डोना-पत्तल इस्तेमाल के निर्देश

Coronavirus से बचावः होटल, ढाबों, रेस्तरां में डोना-पत्तल इस्तेमाल के निर्देश

- Advertisement -

नाहन। कोरोना वायरस (Coronavirus)से बचाव को लेकर जिला सिरमौर प्रशासन ने होटल, ढाबों व रेस्तरां में डोना-पत्तलों के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं। डीसी सिरमौर डा आरके परूथी ने ढाबा व रेस्तरां मालिकों से डोना-पत्तल का इस्तेमाल करने के साथ-साथ हेयर सैलून मालिकों से समय-समय पर सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए आगामी 20 दिन जिला के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसलिए इन दिनों में अतिरिक्त सर्तकता बरतनें की आवश्यकता है। उन्होंने जनसाधारण से अपील करते हुए कहा कि इन दिनों लोग भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें, सफाई का विशेष ध्यान रखें और अफवाहों से बचें। उन्होंने बताया कि कोविड-19 वायरस एक तरह का संक्रमित वायरस है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है।


यह भी पढ़ें: Caronavirus से बचावः हमीरपुर बस अड्डे में बसों को किया जा रहा सेनेटाइज

वायरस के लक्षण निमोनिया की तरह हैं। कोविड-19 के लक्षणों में सिर दर्द, सांस लेने में तकलीफ , छींक, खांसी, बुखार आदि प्रमुख हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है क्योंकि कोई संक्रमित व्यक्ति यदि किसी प्लास्टिक वस्तु को छूता है तो उसमें संक्रमण 5 दिनों तक रहता है और एल्युमीनियम की वस्तुओं को छूने पर 2 से 8 घंटे तक, कागज की वस्तुओं को छूने पर 4 से 5 दिन, शीशे की वस्तुओं को छूने पर 4 दिन, सर्किजकल दस्तानों में 8 घंटे और लकड़ी की बनी वस्तुओं को छूने पर लगभग 4 दिनों तक संक्रमण का खतरा बना रहता है।

उन्होंने जिला के सभी लोगों से कोरोना वायरस से बचाव बारे अपील करते हुए कहा कि हाथों को बार-बार साबुन व साफ पानी से अच्छी तरह धोंए। खांसते और छींकते समय अपने नाक और मुंह को टिशू या रूमाल से ढके और इस्तेमाल किए टिशू को कूड़ेदान में ही फेंके। अगर खांसी या बुखार के लक्षण हों या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केंद्र जाएं। खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने के लक्षण समाप्त होने तक घर पर ही आराम करें व लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है