×

Kullu में 36,629 नौनिहाल पीएंगे दो बूंद जिंदगी की

Kullu में 36,629 नौनिहाल पीएंगे दो बूंद जिंदगी की

- Advertisement -

कुल्लू। जिला में पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत पांच वर्ष तक की आयु वाले लगभग 36,629 बच्चों को पहले चरण में 29 जनवरी को दवाई पिलाई जाएगी। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अन्य विभागों की मदद से इस अभियान को कामयाब बनाने के लिए एक व्यापक रूपरेखा तैयार की है। वहीं, डीएचओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र ने जानकारी देते हुए कहा कि जिला में 400 पोलियो बूथ में 1600 से अधिक कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।


  • पल्स पोलियो अभियान का पहला चरण 29 जनवरी को
  • 1600 कर्मचारी 400 पोलियो बूथ में  देंगे सेवाएं

इनमें स्वास्थ्य कर्मचारियों के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षा विभाग व अन्य विभागों के कर्मचारी भी शामिल रहेंगे। स्वयंसेवी संस्थाओं की भी सहायता ली जाएगी। अभियान की निगरानी के लिए 94 सुपरवाइजर भी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 400 पोलियो बूथों के अलावा विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर भी विशेष टीमें तैनात रहेंगी, ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की दवाई से महरूम न रहे। जिले के विभिन्न स्थानों पर झुग्गी-झोपड़ियों व अन्य अस्थायी बस्तियों में रहने वाले 241 बच्चों को भी इस अभियान में कवर किया जाएगा।

  • 241 प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

बस स्टैंडों और विभिन्न बैरियरों पर भी दवाई पिलाने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 30 और 31 जनवरी को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर्स और स्वास्थ्य कर्मचारी घर-घर जाकर भी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी बच्चा पोलियो की दवाई से छूट न जाए। जिलावासियों और बाहर से आने वाले पर्यटकों से भी इस अभियान को सफल बनाने की अपील की  गई है। उन्होंने कहा कि पोलियो का दूसरा चरण 2 अपैल को होगा, जिसमें जिला भर में जीरो से पांच वर्ष  तक की उम्र के बच्चों को पोलियो दवाई पिलाई जाएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है