×

हिमाचल में आज बच्चों को पिलाई जा रही “दो बूंद जिंदगी” की

स्वास्थ्य विभाग ने 4, 82,898 बच्चों को दवा पिलाने का रखा लक्ष्य

हिमाचल में आज बच्चों को पिलाई जा रही “दो बूंद जिंदगी” की

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। हिमाचल में आज पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान ( Pulse Polio Immunization Campaign) के तहत 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जा रही है। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के 11 जिलों आज बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जा रही है। जिन स्थानों पर जनमंच कार्यक्रम आयोजित हो रहा है वहां पर इस कार्यक्रम के दौरान पोलियो ड्राप्स पिलाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ( Health Department)की ओर से 4, 82,898 बच्चों को ये दवा पिलाने का लक्ष्य रखा है। कोरोना के चलते गत वर्ष पोलियो ड्राप्स ( Polio drops) नहीं पिलाई जा सका। आज प्रदेश भर में दवा पिलाने के लिए 5509 बूथ तैयार किए गए हैं यहां पर बच्चों को दवाएं पिलाई जा रही है। इसके अलावा जो बच्चे आज दवा पीनें से छूट जाएंगे उनको 15 व 16 फरवरी को घर-घर जा कर दवा पिलाई जाएगी।


यह भी पढ़ें: Himachal के 10 जिलों में सजा जनमंच, कोविड नियमों का पालन करते हुए मंत्री सुन रहे जनसमस्याएं

ऊना में पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का आगाज खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने चिंतपूर्णी क्षेत्र में आयोजित जनमंच से किया। इसके साथ ही जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बूथ स्थापित कर बच्चो को पोलियो की दवाई पिलाई गई। स्वास्थ्य विभाग जिला ऊना में 43,995 शिशुओं को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने का कार्यक्रम चलाया गया। इस अभियान के तहत जिला में ग्रामीण क्षेत्र के 37608 शिशुओं को दो बूंद जिन्दगी के पिलाने के लिए 365 बूथ स्थापित किए गए हैं, जिसमें 1556 कर्मचारी तैनात किये गये हैं। कोई भी शिशु पोलियो की डोज से वंचित ने रहे इसके लिए 144 कर्मचारी पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किये गये हैं। जबकि जिला में 8 मोबाइल बूथों के माध्यम से भी पल्स पोलियो खुराक पिलाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जिला के आवाजाही वाले स्थलों पर भी बूथ स्थापित किये गए थे। इसके अलावा जिला प्रवेश स्थल अजौली, संतोषगढ़, पोलियां वैस्ट, बाथड़ी, मैहतपुर, भटोली बैरियर, मरवाड़ी, शीतला, शिकार दा परोह, गगरेट, पंडोगा व लठियाणी में भी बूथ स्थापित किये गए थे। स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य अधीक्षक डॉ. निर्दोष भारद्वाज ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के साथ साथ स्वंयसेवी संस्थाएं भी अपना सहयोग दे रही है।

हमीरपुर में 33 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई

हमीरपुर। सर्किट हाउस में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान विधायक नरेन्द्र ठाकुर, डीसी देव श्वेता बनिक, एसपी कार्तिकेगोकुल चंद्रेन भी मौजूद रहे। पोलियो बूथ पर भी कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखा गया और पोलियो बूथ पर आने वाली माताओं के हाथ सैनेटाइज करवाए और सोशल डिस्टेसिंग का भी ध्यान रखा गया। हमीरपुर में 33 हजार बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी और ग्यारह हजार कर्मचारी इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपनी सेवाएं दे रहे है।आज के दिन बचे हुए बच्चों को 15 और 16 फरवरी को टीमें घर घर जाकर भी पोलियो दवाई पिलाएं

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है