Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

Punjab सरकार का बड़ा फैसला: शहीदों के परिजनों को अब मिलेगी 50 Lakh की मदद

Punjab सरकार का बड़ा फैसला: शहीदों के परिजनों को अब मिलेगी 50 Lakh की मदद

- Advertisement -

चंडीगढ़। भारत-चीन (India-China) के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत की खबर सुनकर हर कोई सन्न है। इस सब के बीच पंजाब सरकार (Punjab Govt) ने एक बड़ा ही नायाब फैसला लेते हुए पंजाब ने शहीदों के परिवार को मिलने वाली अनुग्रह राशि (Compensation amount) बढ़ा दी है। पंजाब सरकार ने दायित्व निभाते हुए अपनी जान कुर्बान करने वाले सैनिकों के परिवारों (Martyrs’ families) को दी जाने वाली अनुग्रह राशि 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का फैसला किया है। बता दें कि चीन के साथ लद्दाख के गलवान घाटी में संघर्ष के दौरान शहीद हुए जवानों में से चार पंजाब के रहने वाले थे। सूबे की सरकार ने गुरुवार रात सहायता राशि बढ़ाए जाने का फैसला लेते हुए कहा कि हम अपने बहादुर सैनिकों के लिए कम से कम इतना तो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana: सूबे में जारी है Covid-19 का कहर; गुरुग्राम में चार हजार के पार पहुंचे मामले

अब समय काफी बदल गया है, 10 लाख रुपए की मदद बेहद कम है

सूबे के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने सरकार के इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘पंजाब सरकार ने दायित्व निभाते हुए अपनी जान गंवाने वाले हमारे सैनिकों के परिवार को नौकरी देने के साथ ही उन्हें दी जाने वाली अनुग्रह राशि 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का फैसला किया है।’ इसके साथ ही सीएम ने अपने इस ट्वीट में एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इस वीडियो में उन्होंने कहा कि हमारी मातृभूमि के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर सैन्यकर्मियों के लिए हम कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं। सीएम ने आगे कहा कि अब समय काफी बदल गया है। इसलिए 10 लाख रुपए की मदद बेहद कम है।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi के जन्मदिन पर शहीदों को श्रद्धांजलि, Corona Warriors को किया सम्मानित

शहीद के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी की भी पेशकश करती है सरकार

सीएम ने कहा कि ऐसे में पंजाब सरकार ने इसमें बढोत्‍तरी करने का फैसला किया है। अब सीमा पर शहीद होने वाले जवानों के परिवारों को मिलने वाली सहायता राशि को 50 लाख रुपए किया जाता है। उन्‍होंने आगे कहा कि परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी देने सहित अन्य सुविधाएं पहले की तरह लागू रहेंगी। बता दें कि राज्य सरकार शहीदों के परिवारों को 10 से 12 लाख रुपए देती है। इसके अलावा वह पंजाब के रहने वाले शहीद के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी की भी पेशकश करती है। किसी शहीद के परिवार को 10 से 12 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने का फैसला 1999 में लिया गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है