×

#BirdFlu पंजाब में बाहरी राज्यों से आने वाली मुर्गियों, अंडा, मीट पर सात दिन की रोक

हरियाणा में बर्ड फ्लू के खौफ से पंजाब में पोल्ट्री प्रोडक्ट्स पर डंप करने की आशंका

#BirdFlu पंजाब में बाहरी राज्यों से आने वाली मुर्गियों, अंडा, मीट पर सात दिन की रोक

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा, हिमाचल और राजस्थान में बर्ड फ्लू (BirdFlu) के मामले सामने आने के बाद अब पंजाब (Punjab) सरकार ने भी एहतियातन कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। पंजाब सरकार ने सात दिनों के लिए पंजाब में आने वाले पोल्ट्री पोडक्ट्स पर रोक (Ban) लगा दी है। दरअसल पंजाब सरकार को सूचना मिली है कि हरियाणा में बर्ड फ्लू के खौफ के बाद उनके राज्य के पोल्ट्री प्रोडक्ट्स पंजाब में डंप किए जा रहे हैं। इसी के चलते पंजाब सरकार ने राज्य में बाहर से आने वाले पोल्ट्री प्रोडक्ट्स (Poultry Products) पर बैन लगा दिया है।


भारत में हिमाचल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हिमाचल में तीन हज़ार से ज्यादा प्रवासी पक्षियों की मौत पौंग झील में हो चुकी है। इसके अलावा आज हरियाणा के पशुपालन मंत्री  जेपी दलाल ने भी आज मीडिया में जानकारी दी है कि दो सैंपल में एनच5एन8 एवियन इनफ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। हरियाणा में एक महीने के अंदर ही चाल लाख मुर्गे-मुर्गियों की मौत हो चुकी है। इसलिए पंजाब सरकार ने एहतियात के तौर पर कदम उठाते हुए बाहरी राज्य के पोल्ट्री प्रोडक्ट्स की रोक लगाई है।

ये भी पढ़ें ः- इंसानों के लिए क्यों घातक है बर्ड फ्लू

पंजाब सरकार की ओर से फिलहाल यह रोक का फैसला सात दिन के लिए लिया गया है। यानी सात दिन तक पंजाब राज्य में बाहरी राज्यों से मुर्गा-मुर्गियों, अंडा, मीट की सप्लाई पर बैन रहेगा। हालांकि देखना होगा कि सरकार के इस फैसले का कितना ज्यादा असर राज्य पर देखने को मिलता है, क्योंकि यदि पक्षियों में बर्ड फ्लू फैलेगा तो ये पंजाब की किसी भी जगह प्रवास कर सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है