Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,175,468
मामले (भारत)
244,201,371
मामले (दुनिया)

पुरूषोत्तम सिंह ने वर्ल्ड वोविनाम मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में Bronze Medal

पुरूषोत्तम सिंह ने वर्ल्ड वोविनाम मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में Bronze Medal

- Advertisement -

मंडी।  सीआरपीएफ की नौकरी छोड़ मार्शल आर्ट में दमखम दिखाने वाले पुरूषोत्तम सिंह ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कांस्य पदक ( bronze medal)हासिल किया है। कंबोडिया( Cambodia) में आयोजित छठीं वर्ल्ड वोविनाम मार्शल आर्ट चैंपियनशिप ( Vovinam Martial Arts Championship)में पुरूषोत्तम सिंह ने कंबोडिया के खिलाड़ी को शिकस्त देते हुए कांस्य पदक झटका। इस चैंपियनशिप में 26 देशों की टीमों ने भाग लिया। जिला कांगड़ा के बैजनाथ से संबंध रखने वाले पुरूषोत्तम सिंह सीआरपीएफ( CRPF) में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। नौकरी छोड़ खेल को तवज्जो देने वाले पुरूषोत्तम सिंह ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया। पुरूषोत्तम सिंह ने बताया कि कराटे की छह नेशनल चैंपियनशिप में भाग ले चुके हैं। उनका सपना है कि वह भविष्य में भी इस खेल के लिए कड़ी मेहनत करते हुए भारत के लिए गोल्ड मेडल लाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने सहयोग के लिए प्रदेश वोविनाम एसोसिएशन के पदाधिकारियों का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन के सहयोग के बिना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह पदक लाना उनके लिए संभव नहीं था। उन्होंने कहा कि इस स्पर्धा में युवाओं को आगे आना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश सरकार से वोविनाम को प्रदेश में रिकॉग्नाइज करने की मांग भी उठाई है। पुरूषोत्तम बताते हैं कि उनके परिवार में उनकी मां, पत्नी, भाई और बहन हैं। उनके पिता का निधन 2010 में हुआ जिसके बाद भी उन्होंने पारिवारिक परिस्थितियों से लड़ कर अपनी प्रैक्टिस को जारी रखा और आज भारत व हिमाचल प्रदेश का नाम विदेश में रोशन किया।

यह भी पढ़ें: इंदौरा: अवैध कटान मामले में दो सगे भाई गिरफ्तार, कल कोर्ट में किया जाएगा पेश


हिमाचल प्रदेश वोविनाम एसोसिएशन ( Himachal Pradesh Vovinam Association)के अध्यक्ष राजा सिंह मल्होत्रा ने पुरूषोत्तम के मंडी पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया और उन्हें सम्मानित भी किया। उन्होंने बताया कि पुरूषोत्तम ने 54 किलोग्राम भार वर्ग में फुल कांटेक्ट फाइट स्पर्धा में देश की टीम में भाग लिया और भारत के लिए कांस्य मेडल जीत कर अपने देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया। उन्होंने बताया कि पुरूषोतम सिंह हिमाचल प्रदेश वोविनाम एस्सोसिएशन के कोषाध्यक्ष और जिला कांगड़ा वोविनाम एस्सोसिएशन के महासचिव भी है।

क्या है वोविनाम मार्शल आर्ट

वोविनाम मार्शल आर्ट इंडोनेशिया देश का मार्शल आर्ट है। यह आर्ट अपनी अदभुत सेल्फ डिफेन्स की तकनीकों और भिन्न भिन्न वेपन इवेंट्स के लिए जाना जाता है और भारत में यह आर्ट युवाओं और बच्चों द्वारा बहुत ही पसंद किया जा रहा है। वोविनाम मार्शल आर्ट स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा मांन्यता प्राप्त है और इसी सत्र में भारतीय युवा सेवाएं एवं खेल मंत्रालय से भी मान्यता मिलने की संभावना है। जिससे युवाओं को इस आर्ट का खेल के क्षेत्र में भी लाभ मिलेगा। इस अवसर पर प्रदेश वोविनाम एस्सोसिएशन के महासचिव जोगिंद्र सिंह आजाद व अन्य मौजूद रहे।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है