×

Budget Session: पंचायत चौकीदारों को नियमित नहीं करेगी सरकार, मानदेय बढ़ाया है

एक वर्ष में मार्च से अब तक 27 हजार से अधिक लकड़ी के खंभे बदले

Budget Session: पंचायत चौकीदारों को नियमित नहीं करेगी सरकार, मानदेय बढ़ाया है

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र ( Budget Session of Himachal vidhansabha) का आज दसवां दिन है। प्रश्नकाल के दौरान( During question hour) उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि पंचायत चौकीदार अंशकालिक कर्मचारी है और उन्हें नियमित करने का कोई विचार नहीं है। उन्होंने कहा कि इन्हें नियमित करने की बात होती रही है और इस संबंध में प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। इन पंचायत चौकीदार ( Panchayat Chowkidar) का मानदेय भी बढ़ाया गया है और 5300 रुपए दिया जा रहा है। यह जानकारी उन्होंने कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ( Congress MLA Vikramaditya Singh)के सवाल के जवाब में दी। विक्रमादित्य सिंह का सवाल था कि पंचायत चौकीदार की नियमितिकरण का कोई विचार सरकार का नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्व में यह आश्वासन दिया है कि इन्हें नियमित किया जाएगा, उन्होंने पूछा कि क्या इसमें कोई कदम उठाया जा रहा है।


यह भी पढ़ें: Shimla पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, कुछ दिन रुक सकती हैं यहां पर

हिमाचल में बदले जाएंगे लकड़ी से सभी खंभे

कांग्रेस विधायक मोहन लाल ब्राक्टा के सवाल पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ( Sukhram Chaudhary ) ने कहा कि रोहड़ू हलके में 2020-21 में 60 नए ट्रांसफार्मर ( New transformer) लगाए हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लकड़ी के 6968 में से केवल 1311 खंभे ही बचे हैं और बाकी सारे बदल दिए हैं। उन्होंने कहा कि आंघ्रा में विद्युत सब स्टेशन का कार्य चल रहा है और उसे इसी साल चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब रोहड़ू में ही चार-पांच ट्रांसफर्मर रखे जाएंगे, ताकि विपदा की स्थिति में उन्हें इस्तेमाल किया जा सके।ब्राक्टा ने कहा कि रोहड़ू को बिजली की सप्लाई नोगली से होती है और सर्दियों में बर्फबारी से दिक्कत होती है। इसलिए इसका कोई दूसरा रास्ता निकाला जाए।

वहीं, कांग्रेस सदस्य विक्रमादित्य सिंह के सवाल पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि शोघी सब स्टेशन में छह पद भरे गए हैं। जेई का पद दो वर्ष से रिक्त है।  सब स्टेशन से स्टे हटते ही भर यह पद भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां तक बिजली बाधित होने की बात है, 4 फरवरी को 57 स्थानों पर तारें टूटी हैं। 37 खंभे पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं कई स्थानों पर पेड़ गिरने से तारें टूटी हैं। उन्होंने कहा कि बनूटी सब स्टेशन को इसी वर्ष पूरा कर जनता को समर्पित करेंगे, ताकि बिजली की समस्या दूर हो सके। चौधरी ने कहा कि सरकार ने एक वर्ष में मार्च से अब तक 27 हजार से अधिक लकड़ी के खंभे बदले हैं और एक हजार और बदलेंगे। हिमाचल में लकड़ी के जितने भी खंभे हैं, उन्हें बदला जाएगा।
इससे पहले विक्रमादित्य सिंह का सवाल था कि शोघी शिमला के साथ लगता इलाका है और वहां कुछ इलाकों में एक सप्ताह तक बिजली नहीं थी। जबकि बर्फ भी नाममात्र हुई थी। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसा न हो, इसके लिए क्या प्रबंध किए जाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है