×

Himachal Public Service Commission की चयन प्रक्रिया सवालों के घेरे में, अनियमताओं को लेकर राज्यपाल से शिकायत

Himachal Public Service Commission की चयन प्रक्रिया सवालों के घेरे में, अनियमताओं को लेकर राज्यपाल से शिकायत

- Advertisement -

हमीरपुर। Himachal Public Service Commission की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठने लगे हैं। Public Service Commission पर UGC के मापदंडों को पूरा न करने नेट सेट पास व एमफ़िल, पीएचडी एनरोलमेंट की छूट की समयावधि को लेकर यह सवाल उठाए गए हैं। UGC की 20 नंबर के पर्सनल इंटरव्यू की हिदायतों के बावजूद Himachal Public Service Commission 100 नंबर का इंटरव्यू ले रहा है, इन्हीं तमाम सवालों को लेकर Mandi ज़िला से सम्बंधित मोनिका कौशिक ने राज्यपाल को पत्र लिखकर न्याय मांगा है। मोनिका के अनुसार हाल ही में लोकसेवा आयोग द्वारा अंग्रेज़ी विषय के सहायक प्रोफ़ेसर कॉलेज क़ैडर के जिन 95 उम्मीदवारों की चयन सूची जारी हुई है, उसमें बहुत गड़बड़ दिख रही है।


Himachal Public Service Commissionयह चयन लोकसेवा आयोग द्वारा जारी अधिसूचना 8/2017 के तहत लिए गये आवेदनों एवं लिखित परीक्षा के बाद लिए गये इंटरव्यू के बाद 25 अप्रैल को हुआ है। आरोप है कि इंटरव्यू में कम अंक देकर कई योग्य उम्मीदवारों को बाहर का रास्ता दिखाया गया। मोनिका का कहना है कि छंटनी परीक्षा में अधिक अंक लेने वालों को साक्षात्कार में कम अंक देकर बाहर का रास्ता क्यों दिखाया गया। मोनिका के अंग्रेजी विषय में छंटनी परीक्षा अंकों, शैक्षणिक योग्यता एवं UGC के तय मापदंडों के अनुसार चयनित उम्मीदवारों से अधिक अंक रहने के बावजूद उसे साक्षात्कार में कम अंक देकर बाहर कर दिया गया।

राज्यपाल को लिखे पत्र में उसका कहना है कि शिमला में उसने 16 अप्रैल को इंटरव्यू दिया था जिसमें उसे कम अंक देकर बाहर का रास्ता दिखाया गया। मोनिका मांग कर रही है कि जब इंटरव्यू हुआ था, उसकी रिकॉर्डिंग उसे मुहैया करवाई जाए ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। इसके अलावा आरटीआई के तहत भी लोकसेवा आयोग से सारी जानकारी मांगी गई है। वहीं, लोकसेवा आयोग के सचिव संजीव पठानिया का कहना है कि चयन प्रक्रिया पूर्ण रूप से पारदर्शी है, योग्य एवं उच्च शैक्षणिक योग्यता को तरजीह मिलती है। शिकायत मिलने पर ही इस बारे कुछ कहा जा सकता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है