Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

Rafting Operators के उपकरणों की हो रही जांच

Rafting Operators के उपकरणों की हो रही जांच

- Advertisement -

Rafting Equipments: प्रेक्टिकल जांच के बाद ही दिए जाते हैं लाइसेंस

Rafting Equipments: कुल्लू। जिला में पर्यटन विभाग के द्वारा एडवेंचर गतिविधियों के निरीक्षण के लिए एडवेंचर रेग्यूलेटरी कमेटी के द्वारा राफ्टिंग ऑपरेटरों के उपकरणों की जांच का कार्य किया जा रहा है, जिसके लिए पर्यटन विभाग ने जिला के सभी राफ्टिंग ऑपरेटरों की राफ्टिंग के उपकरणों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर जांच की जा रही है। वहीं जिला पर्यटन अधिकारी रतन गौतम ने कहा कि जिला में एडवेंचर गतिविधियों के लिए उपयोग करने वाले सामान की साल में दो बार जांच की जाती है और इसे चलाने वाले गाइड व पायलट की मेडिकल टेस्ट का प्रेक्टिकल जांच के बाद लाइसेंस दिए जाते हैं ताकि पर्यटकों की सुरक्षा के साथ किसी प्रकार का कोई खिलवाड़ न हो।

कुल्लू में 60 ऑपरेटर की करीब 191 राफ्टों को किया पास

उन्होंने कहा कि विभाग की रेग्यूलेटरी कमेटी के सदस्य सभी तरह के उपकरणों की जांच कर रहे हैं और राफ्टिंग ऑपरेटरों के इक्यूपमेंट अंतरराष्ट्रीय स्तर के होने चाहिए जिसके आधार पर उपकरणों को पास कर दिए जाता है। पर्यटन अधिकारी ने कहा कि कुल्लू जिला में 60 ऑपरेटर की करीब 191 राफ्टों को पास किया गया है और राफ्टिंग गाइडों का प्रेक्टिकल टेस्ट भी लिया जा रहा है, जिसमें पुराने व नए गाइड की दक्षता ब्यास नदी में तैराकी और राफ्ट चलाने का अनुभव देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पांच राफ्टों को कंडम किया गया है, जिनको चलाने की अनुमति नहीं है।


विभाग इस पुरानी राफ्टों चलाने वाले ऑपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाता है। पर्यटन अधिकारी ने कहा कि कुल्लू जिला में चार स्थानों पर राफ्टिंग की गतिविधियां चलाई जा रही है और विभाग की  रेग्यूलेटरी कमेटी समय समय पर इनकी गतिविधियों पर नजर रखती है ताकि पर्यटन गतिविधियां सुचारू रूप से चलाई जाए और एडवेंचर गतिविधियों में भाग लेने वाले लोगों की सुरक्षा बनी रहे।

गउओं से भरे 6 Truck पकड़े, 4 गिरफ्तार, कुछ फरार

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है