Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

लंदन में राहुल की बेबाकी – ‘हां, 2014 के आम चुनावों ने कांग्रेस का घमंड तोड़ा’

लंदन में राहुल की बेबाकी – ‘हां, 2014 के आम चुनावों ने कांग्रेस का घमंड तोड़ा’

- Advertisement -

लंदन।यूरोप के दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि यूपीए की 10 साल की सरकार में कांग्रेस पार्टी के भीतर भी घमंड आ गया था। लेकिन 2014 के आम चुनावों में मिली हार ने पार्टी का घमंड तोड़ा। हमने उससे सबक सीखा है।

लंदन स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटजिक स्टडीज में एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा, ‘आपको सुनना होगा। नेतृत्व का मतलब सीखना है। यही सह्यदयता भी है।’ राहुल ने कहा कि हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि पार्टी दरअसल लोग होते हैं। कांग्रेस में यह सभी के लिए एक सीख है।


नौकरियों की समस्या 

राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं अर्थव्यवस्था, समाजशास्त्र और राजनीति को अलग-अलग नहीं देखता। ये सब एक प्रक्रिया है जो एक साथ काम करती है।भारत में इस प्रक्रिया ने 100 वर्षों में 1.3 अरब लोगों को बदल दिया।’ रोजगार पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘भारत में रोजगार की बड़ी समस्या है और भारत सरकार इसे मान नहीं रही है। चीन जहां एक दिन में 50 हजार नौकरियां दे रहा है, वहीं हमारे यहां एक दिन सिर्फ 450 नौकरियां दी जा रही हैं।

एक तरफ बीजेपी और दूसरी ओर विपक्ष

उन्होंने कहा, ‘मैं विभिन्न समुदायों के पास जाना पसंद करता हूं। एक सामान्य भारतीय किसान किसी कृषि विशेषज्ञ से ज्यादा ज्ञान रखता है।’ सामाजिक न्याय के मामले पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं सरकार को अधिकार देने वाले के तौर पर देखता हूं। सामाजिक न्याय केवल तभी संभव है जब लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत किया जाए।’ राहुल गांधी ने कहा कि अगला चुनाव बेहद सीधा है। एक तरफ भाजपा है और दूसरी तरफ हर विपक्षी दल है। इसका कारण ये है कि पहली बार भारतीय संस्थानों पर हमला किया गया है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है