×

Railway ने आज से आरक्षण नियम में किया बदलावः Train छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा दूसरा चार्ट

दूसरा चार्ट 30 से 5 मिनट पहले भी जारी किया जाएगा

Railway ने आज से आरक्षण नियम में किया बदलावः Train छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा दूसरा चार्ट

- Advertisement -

कोरोनाकाल में रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियम( Reservation Rules) में एक बदलाव किया है, जो आज से लागू हो रहा है। इन नए नियम के मुताबिक, अब Train में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। बता दें कि ट्रेन खुलने से 4 घंटे पहले पहला चार्ट ट्रेन बनता है और दूसरा आधे घंटे पहले निकलता है। जब पहला चार्ट बनता है तो उसके बाद जो यात्री अपनी टिकट को कैंसिल कर देते हैं फिर जो सीटें खाली होती है। उन खाली सीटों को दूसरे चार्ट में आरएसी या वेटिंग वाले यात्रियों को आरक्षण दिया जाता है। इसके अलावा मौजूदा रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लिया जा सकता है। आज से जो बदलाव होने हैं उसके अनुसार रेल यात्री पहले की तरह ही ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक करवा सकेंगे। कोरोना महामारी के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को यह सुविधा दी गई है। पहले से जारी यह सुविधा कोरोना संक्रमण के दौरान बंद कर दी गई थी।


यह भी पढ़ें :- BBN में रेलवे कनेक्टिविटी को लेकर क्या बोले CM, कैसे डूबे हिमाचल के 30 हजार करोड़- जानिए

रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि विशेष ट्रेनों में आरक्षण चार्ट दो बार तैयार किया जाएगा। पहला आरक्षण चार्ट 4 घंटा पहले बनेगा। इस दौरान अगर सीटें खाली रह जाती हैं, तो दूसरा चार्ट 30 से 5 मिनट पहले भी जारी किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से पांच मिनट पहले आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी। नई व्यवस्था से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से भी टिकट की बुकिंग होगी। इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को आखिरी वक्त तक अवसर मिलेगा। साथ ही ट्रेन में टीटीई की मनमानी भी खत्म होगी।

रेलवे कोविड प्रोटोकॉल के तहत अभी ट्रेनें चला रहा है, इन ट्रेनों के नंबर का पहला अंक जीरो से शुरू होता है। अब जो ट्रेनें चलेंगी, वह अपने पुराने नंबरों के तहत ही चलेंगी। हालांकि यह ट्रेनें भी कोविड स्पेशल ही कहलाएंगी और इनमें भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने बुधवार को 39 ट्रेनों की सूची जारी की थी। इनके नंबरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि यह ट्रेनें कब चलेंगी, इनका शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है। इन ट्रेनों में कानपुर सेंट्रल से गुजरने वाली ट्रेनें भी शामिल रहेंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है