Covid-19 Update

1,98,901
मामले (हिमाचल)
1,91,709
मरीज ठीक हुए
3,391
मौत
29,570,881
मामले (भारत)
177,058,825
मामले (दुनिया)
×

शीशे के पारदर्शी कोच में संवरकर आ रही है कालका-शिमला ट्रेन, ट्रायल पूरा

शीशे के पारदर्शी कोच में संवरकर आ रही है कालका-शिमला ट्रेन, ट्रायल पूरा

- Advertisement -

शिमला। यूनेस्को की धरोहर कालका-शिमला हैरिटेज ट्रेन को पारदर्शी डोम कोच के साथ चलाया जाएगा। शीशे की छत वाले इस कोच में बैठकर अब सैलानी बाहर का खूबसूरत नजारा देख पाएंगे। डोम कोच के साथ ट्रेन का ट्रायल रविवार को पूरा हो गया। शनिवार को भी कालका से शिमला तक का ट्रायल सफल रहा था।

रविवार को यही ट्रेन शिमला से कालका पहुंची। ट्रायल सफल होने के बाद इसी तरह के अन्य कोच बनाए जाएंगे। शिमला के स्टेशन अधीक्षक प्रिंस शेट्टी ने बताया कि इस विशेष कोच को तैयार करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने पिछले हिमाचल दौरे के समय निर्देश दिए थे।


10 लाख रुपए में बना एक कोच

एक विस्टा डोम कोच की लागत 10 लाख आई है। यह कोच पूरी तरह शीशे से बना है। इसमें लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। बड़ी खिड़कियों और शीशे की छत से चारों ओर का नजारा सीट पर बैठे ही देखा जा सकेगा।कोच में दो एसी लगे हैं। कोच की छत 12 एमएम शीशे की बनाई गई है। दरवाजों और खिड़कियों पर कठोर शीशे का इस्तेमाल किया गया है। दरवाजों पर स्टील की रेलिंग को भी लगाई गई है।

देश में पहली बार

रेल्वे के चीफ इंजीनियर ने बताया कि देश में पहली बार विस्टा डोम कोच का ट्रायल कालका-शिमला ट्रैक पर किया गया है। ट्रेन के बाकी कोच भी इसी तरह के होंगे। हालांकि उनका डिजाइन कुछ अलग होगा। अभी ऐसे खास कोच में सफर का किराया तय नहीं है। अलबत्ता इन कोच को ट्रेन के सबसे आखिर में लगाया जाएगा, ताकि सैलानियों को सफर का पूरा मजा मिल सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है