×

ट्रेनों में हादसे रोकेंगे ‘Smart Coaches’ में लगने वाले ब्लैक बॉक्स

ट्रेनों में हादसे रोकेंगे ‘Smart Coaches’ में लगने वाले ब्लैक बॉक्स

- Advertisement -

नई दिल्ली। अभी तक आपने प्लेन में ब्लैक बॉक्स के बारे में सुना होगा, जिनमें विमान हादसे की वजहों की पूरी जानकारी दर्ज हो जाती है। अब भारतीय रेल्वे भी इसी तर्ज पर अपने स्मार्ट कोच में ब्लैक बॉक्स का इस्तेमाल करने जा रही है। इन ब्लैक बॉक्स में ट्रेन के परिचालन की पूरी जानकारी होगी, जिससे हादसों को रोकने में बड़ी मदद मिलने की संभावना है। ये ब्लैक बॉक्स समय रहते किसी भी तरह के हादसे की पहले ही चेतावनी दे सकेंगे।


इस तरह के अत्याधुनिक कोच रायबरेली में बनाए जा रहे हैं। रेल्वे सूत्रों के अनुसार, विमान में लगने वाले ब्लैक बॉक्स हादसों को रोकने में मददगार नहीं होते। उन्हें तो केवल हादसों के कारणों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन स्मार्ट कोच में लगने वाले ब्लैक बॉक्स कई मापकों पर ट्रेन की स्थिति की निगरानी करेंगे। वे ट्रेन की अंदरूनी वायरिंग की तापमान, केबल और कनेक्टर के बीच के संपर्क और शॉर्ट सर्किट जैसी स्थितियों पर भी लगातार नजर रख सकेंगे। निर्धारित मापकों में किसी भी तरह के बदलाव पर ये ब्लैक बॉक्स पहले ही अलर्ट जारी कर इंजीनियरों को आगाह कर सकेंगे।

रेल्वे के नए स्मार्ट कोच में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। इनसे भी ट्रेनों में डिब्बों की अंदरूनी स्थिति की रियल टाइम जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा रेल्वे अपने कोच फैक्ट्रियों को भी हाई टेक ड्रोन कैमरों से लैस करने जा रहा है, जो यार्ड पर 24 घंटे नजर रखेंगे, ताकि किसी भी तरह की आपात स्थिति की पहले ही सूचना मिल सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है